देश के सामने PM मोदी ने रखा अगले 5 साल का एजेंडा, किया 5 लाख डॉलर इकोनॉमी बनाने का दावा

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लाल किले से देश के नाम संबोधन में भारत की इकोनॉमी को 5 लाख करोड़ डॉलर (5 Trillion Dollar Economy) तक पहुंचाने का दावा किया है.

News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 11:19 AM IST
देश के सामने PM मोदी ने रखा अगले 5 साल का एजेंडा, किया 5 लाख डॉलर इकोनॉमी बनाने का दावा
देश के सामने PM मोदी ने रखा अगले 5 साल का एजेंडा, किया 5 लाख डॉलर इकोनॉमी बनाने का दावा
News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 11:19 AM IST
भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लाल किले से देश के नाम संबोधन में भारत की इकोनॉमी को 5 लाख करोड़ डॉलर (5 Trillion Dollar Economy) तक पहुंचाने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि सरकार देश के इंफ्रास्ट्रक्चर (आधुनिक बुनियादी ढांचा के विकास) को बेहतर बनाने के लिए अगले पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इससे देश की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) का आकार करीब दोगुना कर 5,000 लाख करोड़ डॉलर पहुंचाने में मदद मिलेगी. पीएम मोदी ने कहा कि भारत को कारोबार सुगमता (Ease of Doing Business) की रैंकिंग में टॉप 50 देशों की सूची में शामिल करने के लिये लगातार आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाया जाएगा.

भारत कैसे बनेगा 5 लाख करोड़ डॉलर इकोनॉमी - पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार को भारी जनादेश मिला है जिससे राजनीतिक स्थिरता आयी है. इसके साथ भेरासेमंद नीति भारत की वृद्धि के लिये एक बेहतर अवसर प्रदान करती है.



>> देश को 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाना मुश्किल काम लग सकता है,लेकिन अगर मुश्किल काम नहीं करेंगे तो देश आगे कैसै बढ़ेगा. 70 साल में देश 2 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बना. 5 साल में देश 2 से 3 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बन गया.

>> उन्होंने कहा कि देश को यह अवसर नहीं गंवाना चाहिए. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार महंगाई दर को काबू में रखते हुए उच्च आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर रही है.

पीएम ने कहा- 'भारत में पैसा बनाने का सबसे बढ़िया मौका'


Loading...

>> उन्होंने आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये माल एवं सेवा कर (जीएसटी) और ऋण शोधन अक्षमता एवं दिवाला संहिता (आईबीसी) जैसे सुधारों का जिक्र किया.

>> उन्होंने कहा कि हमारा अगले पांच साल में देश की अर्थव्यवस्था का आकार करीब दोगुना कर 5,000 अरब डॉलर करने का लक्ष्य है. कुछ के लिये यह मुश्किल लगता है.

ये भी पढ़ें-भारत को मंदी से बचाने के लिए मोदी सरकार ने बनाया खास प्लान!

>> लेकिन हमने पिछले पांच साल (भाजपा शासन) में (वार्षिक जीडीपी में) 1,000 अरब डॉलर जोड़ा जबकि पिछले 70 साल में 2,000 अरब डालर जोड़ा गया.

पीएम मोदी ने लाल किले से देश के नाम संबोधन में भारत की इकोनॉमी को 5 लाख करोड़ डॉलर (5 Trillion Dollar Economy) तक पहुंचाने का दावा किया है.


>> इसको देखते हुए यह लक्ष्य हासिल करना मुश्किल नहीं है. उन्होंने कहा कि डिजिटल भुगतान पर जोर देते हुए कहा कि डिजिटल पेमेंट को ‘हां’, नकद को ‘ना’ कहें.

>> पीएम मोदी ने स्वदेशी सामान इस्तेमाल करने की अपील की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं-स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने सुबह देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘सभी देशवासियों को स्वतंत्रतादिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद

ये भी पढ़ें-PM नरेंद्र मोदी ने किया जल जीवन मिशन का ऐलान, खर्च होंगे 3.5 लाख करोड़ रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2019, 11:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...