लाइव टीवी

प्रधानमंत्री लोन योजना में मिल रहे हैं 2 लाख रुपये को लेकर सरकार ने दी सफाई, कहा-ऐसी कोई योजना नहीं

News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 7:06 PM IST
प्रधानमंत्री लोन योजना में मिल रहे हैं 2 लाख रुपये को लेकर सरकार ने दी सफाई, कहा-ऐसी कोई योजना नहीं
प्रधानमंत्री लोन योजना पर सरकार की सफाई

सोशल मीडिया पर एक मैसेज में बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लोन योजना शुरू की है. इस योजना का नाम 'प्रधानमंत्री लोन योजना' है. इसमें 2 लाख रुपये दिए जा रहे है. लेकिन इस पर सरकार की ओर से सफाई आ गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 7:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक मैसेज में केंद्र सरकार (Government of India) की एक स्कीम को लेकर काफी चर्चा हो रही है. इस मैसेज में बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लोन योजना शुरू (Prime Minister Loan Scheme) की है. इस योजना का नाम 'प्रधानमंत्री लोन योजना' है. इसमें 2 लाख रुपये दिए जा रहे है. लेकिन इस पर सरकार की ओर से सफाई आ गई है. पीआईबी (PIB Fact Check) ने अपने फैक्ट चेक में यह जानकारी दी है.

आइए जानें पूरा मामला... 

ये दावा झूठा है- केंद्र सरकार की ओर से साफ किया गया है कि "प्रधानमंत्री लोन योजना' के नाम से कोई स्कीम नहीं है और इसके तहत सभी आवेदन कर्ताओं को 2,00,000 रुपये की राशि दे रही है. ये दावा भी बिल्कुल झूठा है.



पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में यह जानकारी दी है. PIBFactcheck में कहा गया हैं कि यह दावा झूठा है. केंद्र सरकार की "प्रधानमंत्री लोन योजना" नामक कोई योजना नहीं है. आपको बता दें कि पत्र सूचना कार्यालय (Press Information Bureau / पीआईबी) भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों तथा इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है.

ये भी पढ़ें-आखिर BJP सरकार वाले राज्य क्यों लागू नहीं कर रहे है PM मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट

आपको बता दें कि केंद्र सरकार कारोबारियों के लिए  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) चलाती है. इसके तहत लोगों को अपना उद्यम (कारोबार) शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है. यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी.केंद्र सरकार की मुद्रा योजना (PMMY)के दो उद्देश्य हैं. पहला, स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना. दूसरा, छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार का सृजन करना. अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने के लिए पूंजी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो केंद्र सरकार की PMMY से आप अपने सपने को साकार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-भारत सरकार की तिजोरी में रखे Gold से 5 गुना ज्यादा है सोनभद्र की सोन पहाड़ी में मिला सोना, जानें कीमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 7:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर