Home /News /business /

अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने जारी किया 100 रुपये का स्‍मारक सिक्‍का

अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने जारी किया 100 रुपये का स्‍मारक सिक्‍का

सौ रुपये का सिक्‍का.

सौ रुपये का सिक्‍का.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन इसी साल 16 अगस्त को हुआ था. वे 93 साल के थे. अटलजी तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 रुपये का स्‍मारक सिक्‍का जारी कर दिया है. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र वाला 100 रुपए का सिक्का सरकार ने उनके जम्‍मदिन से ठीक पहले जारी किया है. संसद के एनेक्‍सी भवन में आयोजित समारोह में यह सिक्‍का जारी किया गया. इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है. सिक्के के एक सिरे पर अटलजी के नाम के साथ उनका चित्र है. नाम अंग्रेजी और देवनागरी में लिखा है. तस्वीर के नीचे अटलजी के जन्म का साल 1924 और मृत्यु का साल 2018 लिखा है.

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन इसी साल 16 अगस्त को हुआ था. वे 93 साल के थे. अटलजी तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे. उनके सम्मान में कई जगहों के नाम बदले गए हैं. हिमालय की चार चोटियों के नाम भी उनके नाम पर रखे गए. छत्तीसगढ़ के नए रायपुर का नाम अटल नगर रखा गया.इसके अलावा उत्तराखंड सरकार ने देहरादून एयरपोर्ट का नाम बदलकर अटलजी के नाम पर रखा. उत्तरप्रदेश सरकार ने भी लखनऊ में हजरतगंज चौराहे का नाम बदलकर अटल चौक रखने का फैसला किया.

    इसे भी पढ़ें :-  सरकार जारी करेगी 100 रुपये का नया सिक्का, होंगी ये खासियत

    एक हजार रुपये का सिक्‍का हो चुका है जारी
    इससे पहले एक हजार रुपए का सिक्‍का भी जारी किया जा चुका है. इस सिक्‍के को वर्ष 2010 में जारी किया गया था. इस सिक्‍के को तमिलनाडु के तंजावुर में वृहदीश्वर के नाम से विख्यात मंदिर के एक हजार साल पूरा होने पर बनाया गया था.

    150 रुपये का सिक्‍का चाणक्‍य को समर्पित किया
    भारतीय आयकर विभाग के 150 साल पूरा होने पर 150 रुपये का सिक्‍का जारी किया गया था. 2010 में जारी हुआ यह सिक्‍का अर्थशास्‍त्री चाणक्‍य को समर्पित किया गया था. इसके अलावा गुरु रविन्द्र नाथ टैगोर और सीएजी के 150 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में 2011 में जारी किया गया था.

    यह भी पढ़ें-  जब पीएम आवास छोड़ते वक्त वाजपेयी ने कहा था- कैसा प्रोटोकॉल? बैग पैक करो और चलो

    125 रुपये का भी सिक्‍का हो चुका है जारी
    साल 2014 में जवाहर लाल नेहरू की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर 125 रुपए का सिक्‍का जारी किया गया था. इसके बाद पूर्व राष्‍ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की 127वीं वर्षगांठ पर भी 125 रुपये का सिक्‍का जारी किया गया था. इसके अलावा 6 दिसंबर, 2015 में बाबासाहेब आंबेडकर की 125वीं वर्षगांठ पर भी इस विशेष सिक्‍के को जारी किया गया.

    भारत सरकार के 60 साल पूरे होने पर 60 रुपये का सिक्‍का
    60 रुपए के इस सिक्‍के को साल 2012 में जारी किया गया था. यह सिक्‍का भारत सरकार के 60 वर्ष पूरे होने के अवसर पर जारी किया गया था. 60 रुपए के इस सिक्के की ढलाई कोलकाता मिंट में की गई थी. सरकार ने बतौर निशानी इस सिक्‍के को संग्रहालय में रखा हुआ है.

    Tags: Atal Bihari Vajpayee, Narendra modi, Pm narendra modi, RBI

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर