देश की अर्थव्यवस्था को लेकर पीएम मोदी आज मंत्रियों के साथ करेंगे अहम बैठक!

देश की अर्थव्यवस्था को लेकर पीएम मोदी आज मंत्रियों के साथ करेंगे अहम बैठक!
पीएम मोदी (फाइल)

सीएनबीसी आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में होने वाली इस बैठक में अर्थव्यवस्था में रफ्तार डालने के उपयों पर चर्चा होगी. आपको बता दें कि भारतीय Economy को 5 Trillion डॉलर तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार Super Active हो गई है जिसके चलते प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को Council of Ministers के साथ बैठक की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2019, 9:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की (Indian Economy) की आर्थिक ग्रोथ को रफ्तार देने के लिए कमे​टी ऑन इन्वेस्टमेंट एंड ग्रोथ की बैठक आज होने वाली है. सीएनबीसी आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में होने वाली इस बैठक में अर्थव्यवस्था में रफ्तार डालने के उपयों पर चर्चा होगी. आपको बता दें कि भारतीय Economy को 5 Trillion डॉलर तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार एक्टिव हो गई है जिसके चलते प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को Council of Ministers के साथ बैठक की. बैठक में अब तक किए गए कामों का लेखा-जोखा पेश किया गया. माना जा रहा है कि मंगलवार को होने वाली कैबिटने की बैठक में कई बड़े फैसले हो सकते हैं.

बैठक में क्या होगा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को यानी आज होने वाली बैठक में इकोनॉमी में रफ्तार के उपायों पर चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें-Post Office में खोलें ये खास खाता! गारंटीड मुनाफे के साथ मिलेंगे ये बड़े फायदें 



>> इस बैठक में वित्त मंत्री और गृह मंत्री शामिल होंगे इसमें नितिन गडकरी और पीयूष गोयल भी शामिल होंगे. बता दें कि जून में Investment & Growth कमिटी बनाई गई थी.
>> मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में 2021 की जनगणना प्रस्ताव पर चर्चा संभव है. इसके अलावा टूरिज्म के लिए स्वदेश दर्शन स्कीम को मंजूरी संभव है. इस बैठक में Arms (amendment) Bill 2019 को भी मंजूरी मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: 31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये 4 काम, नहीं तो नए साल में होगी परेशानी

>> आपको बता दें कि RBI के बाद अब एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 6.5 फीसदी से घटाकर 5.1 फीसदी कर दिया.

>> एडीबी (ADB) ने सितंबर में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019-20 के लिए 6.5 प्रतिशत और उसके बाद 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया था.

>> ADB ने कहा कि खराब फसल से ग्रामीण क्षेत्र की बदहाल स्थिति तथा रोजगार की धीमी वृद्धि दर ने उपभोग को प्रभावित किया है.

>> इसके कारण वृद्धि दर के अनुमान को घटाया गया है. उसने कहा कि अनुकूल नीतियों के कारण आर्थिक वृद्धि दर अगले वित्त वर्ष में मजबूत होकर 6.5 प्रतिशत पर पहुंच जाने का अनुमान है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading