होम /न्यूज /व्यवसाय /

PM मोदी 15 अगस्‍त को लॉन्च करेंगे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना! देश में चल रही सभी योजनाएं होंगी इसमें कवर

PM मोदी 15 अगस्‍त को लॉन्च करेंगे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना! देश में चल रही सभी योजनाएं होंगी इसमें कवर

इस योजना में देश में चल रही सभी स्‍वास्‍थ्‍य सेवा योजनाएं समाहित होंगी.

इस योजना में देश में चल रही सभी स्‍वास्‍थ्‍य सेवा योजनाएं समाहित होंगी.

प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना (PM Samagra Swasthya Yojana) का उद्देश्य समान, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा के लिए सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करना है. यह योजना नेशनल हेल्‍थ मिशन की रिब्रांडिंग या फिर इसका एडवांस्‍ड वर्जन है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

यह योजना नेशनल हेल्‍थ मिशन की रिब्रांडिंग या फिर इसका एडवांस्‍ड वर्जन है.
इस योजना में देश में चल रही सभी स्‍वास्‍थ्‍य सेवा योजनाएं समाहित होंगी.
हील बाय इंडिया और हील इन इंडिया नामक दो योजनाओं की शुरूआत भी प्रधानमंत्री कर सकते हैं.

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 15 अगस्‍त को देश में एक बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना की शुरूआत कर सकते हैं. प्रधानमंत्री समग्र स्‍वास्‍थ्‍य योजना (PM Samagra Swasthya Yojana) नाम से लॉन्‍च होने वाली इस योजना में देश में चल रही सभी स्‍वास्‍थ्‍य सेवा योजनाएं समाहित होंगी ताकि प्रत्‍येक नागरिक की आसान पहुंच प्रत्‍येक योजना तक हो सके. इसके अलावा हील बाय इंडिया (Heal by India) और हील इन इंडिया (Heal in India) नामक दो योजनाओं की शुरूआत भी प्रधानमंत्री कर सकते हैं. इन दोनों योजनाओं का उद्देश्‍य देश में मेडिकल टूरिज्‍म को बढ़ावा देना और देश के चिकित्‍सा पेशेवरों के लिए विदेशों में इलाज के दरवाजे खोलना है.

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट में तीन सरकारी अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार, एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि समग्र स्वास्थ्य योजना का उद्देश्य समान, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा के लिए सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करना है. यह योजना नेशनल हेल्‍थ मिशन की रिब्रांडिंग या फिर इसका एडवांस्‍ड वर्जन है. समग्र स्‍वास्‍थ्‍य योजना में पीएम जन आरोग्‍य योजना (PM-JAY), आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) और पीएम आयुष्‍मान भारत हेल्‍थ इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर मिशन (PM-ABHIM) जैसी योजनाएं समाहित हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-  Bank Holiday : इस हफ्ते 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, परेशानी से बचना है तो शाखा में जाने से पहले चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

देश की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना
योजना की जानकारी रखने वाले दूसरे अधिकारी ने बताया कि समग्र स्‍वास्‍थ्‍य योजना में एक परिपूर्ण अप्रोच अपनाई गई है. इसका मतलब है कि यह योजना सभी स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को कवर करेगी ताकि प्रत्‍येक नागरिक इनका लाभ आसानी से उठा सके. यह समग्र और व्यापक दृष्टिकोण के साथ सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना होगी. अधिकारी ने बताया कि सरकार की सभी प्रमुख प्रमुख योजनाएं जैसे पीएम-जेएवाई, एबीडीएम और पीएम-एबीएचआईएम इसमें समाहित होंगी.

हील इन इंडिया योजना
भारत में मेडिकल टूरिज्‍म को बढ़ावा देने के लिए देश में हील इन इंडिया योजना का शुभारंभ भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्‍त को कर सकते हैं. इस योजना का उद्देश्‍य इलाज के लिए भारत आने वाले अंतरराष्‍ट्रीय मरीजों के लिए एक प्‍लेटफॉर्म तैयार करना है. यह योजना विदेशी मरीजों को देश के किसी भी हिस्से इलाज के लिए अस्पतालों को पैकेज दर, सुविधाओं और इलाज का प्रकार चुनने की स्वतंत्रता देगी.

ये भी पढ़ें-  HDFC बैंक ने अपने सभी तरह के लोन पर बढ़ाई ब्याज दरें, जानिए कितना हुआ इजाफा

हील बाय इंडिया
हील बाय इंडिया योजना के तहत भारतीय डॉक्‍टर और चिकित्‍सा पेशेवरों को विदेशों में जाकर सर्जरी आदि करने की सुविधा प्रदान की जाएगी. योजना से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इसके लिए एक प्‍लेटफॉर्म तैयार करने में नेशनल हेल्‍थ अथॉरिटी की हेल्‍थ प्रोफेशनल अथॉरिटी और हॉस्पिटल फेसिलिटी रजिस्‍ट्री लगी हुई है.

Tags: Health, National Health Mission, Pm narendra modi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर