इस हफ्ते हो सकता है दूसरे राहत पैकेज का ऐलान, किसान और छोटे कारोबारियों को मिलेगी राहत

इस हफ्ते हो सकता है दूसरे राहत पैकेज का ऐलान, किसान और छोटे कारोबारियों को मिलेगी राहत
राहत पैकेज में क्या होगा खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India Narendra Modi) राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मुलाकात में MSMEs के लिए राहत और किसानों की आमदनी, कृषि संकट पर चर्चा कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2020, 10:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोविड-19 (Covid-19) के प्रसार के बाद मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India Narendra Modi) की यह तीसरी वीडियो कॉन्फ्रेंस होगी. महामारी से निपटने के तरीके पर चर्चा करने के अलावा, चर्चा लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने पर भी ध्यान केंद्रित हो सकती है जो तीन मई तक लागू है. इसके अलावा इसमें देश की आर्थिक स्थिति पर विचार-विमर्श किया जाएगा. ऐसे में मुख्यमंत्रियों से मिले इनपुट के आधार पर एक और वित्तीय राहत पैकेज की घोषणा की जा सकती है. इस पैकेज में किसानों की आमदनी से जुड़े ऐलान हो सकते है. साथ ही, छोटे कारोबारियों को भी राहत मिल सकती है

बता दें कि 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ होने वाली बैठक टाल दी गई थी. अब इसे अगले हफ्ते किया जा सकता है. 17 अप्रैल को वित्त मंत्री ने कहा था कि भारत सरकार जल्द ही COVID-19 महामारी से निपटने और देश के गरीबों और इंडस्ट्रीज को सहायता देने के लिए कुछ और राहत उपायों और वित्तीय पैकेज की घोषणा करेगी.

ये भी पढ़ें: इन सेक्टर्स को मिल सकती है 6 महीने तक GST चुकाने से छूट, सरकार कर रही है विचार



राहत पैकेज में क्या होगा खास!
>> राहत पैकेज से MSMEs, एक्सपोर्ट्स, एविएशन, कंस्ट्रक्शन सहित उन सेक्टर को राहत मिलेगी जिनमें बड़ी तादाद में मजदूरों की जरूरत होती है.
>>केंद्र सरकार MSMEs को 20 हजार करोड़ रुपये का राहत पैकेज देने की तैयारी कर रही है. कोरोना लॉकडाउन की वजह से इस सेक्टर की हालत बहुत खराब है.
>>इस पैकेज का उद्देश्य ऐसे ही उद्यमों को राहत देने का है. सरकार ऐसे MSME को 'टर्नअराउंड कैपिटल' देगी जो कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद अपने कारोबार को ​नए सिरे से शुरू कर सकें.
>> इससे पहले, 1.70 लाख करोड रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना स्कीम की भी घोषणा की गई थी. इसमें सभी कोरोना मेडिकल वारियर के लिए 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर भी शामिल था.

ये भी पढ़ें:

जल्द लॉकडाउन नहीं हटा तो लाखों लोग हो जाएंगे गरीब- पूर्व RBI गवर्नर

यहां बचत खाते पर SBI से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा, सिर्फ 20 रुपये में खुलवाएं खाता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading