प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- होम लोन की EMI पर मिल रही है 6 लाख रुपए तक की छूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- होम लोन की EMI पर मिल रही है 6 लाख रुपए तक की छूट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India) ने स्वतंत्रा दिवस (Independence Day) के मौके पर अपने भाषण में कहा, ऐसा पहली बार हुआ है जब अपने घर के लिए होम लोन की EMI पर भुगतान अवधि के दौरान 6 लाख रुपए तक की छूट मिल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 15, 2020, 9:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना काल में देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) मना रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र (Prime Minister of India) मोदी ने 7वीं बार लालकिले पर झंडा फहराया और देशवासियों को संबोधित किया. अपने 86 मिनट के भाषण में पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत, कोरोना संकट, आतंकवाद, विस्तारवाद, संप्रभुता, रिफॉर्म, मध्यमवर्ग, महिलाओं, किसानों, कामगारों और कश्मीर से लेकर लेह-लद्दाख तक का विशेष रूप से जिक्र किया. उन्होंने अपने भाषण में कहा, मध्यम वर्ग से निकले प्रोफेशनल्स भारत ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी धाक जमाते हैं. मध्यम वर्ग को अवसर चाहिए, मध्यम वर्ग को सरकारी दखलअंदाजी से मुक्ति चाहिए. उन्होंने कहा, ये भी पहली बार हुआ है जब अपने घर के लिए होम लोन की ईएमआई पर भुगतान अवधि के दौरान 6 लाख रुपए तक की छूट मिल रही है. अभी पिछले वर्ष ही हजारों अधूरे घरों को पूरा करने के लिए 25 हजार करोड़ रुपए के फंड की स्थापना हुई है.

आपको बता दें कि सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) लोगों के लिए घर का सपना पूरा करने के लिए बेहद ही कारगर साबित हो रही है. अगर आप भी पहली बार अपना घर खरीदना चाह रहे हैं तो इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है.







हालांकि, इस योजना में अगर आवेदन करना चाहते हैं तो यह ध्यान रखें कि आपकी सालाना आय 6 लाख से 18 लाख के बीच ही होनी चाहिए. इस योजना के अंतर्गत पहली बार घर खरीदने वालों को होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है. यह सब्सिडी अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक हो सकती है. अगर आप भी इस योजना के पात्र हैं तो इसका लाभ उठा सकते हैं. लेकिन इसके पहले कुछ बातें जानना जरूरी है.

किसे कितना मिलता है फायदा-6.5 फीसदी की क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी केवल 6 लाख रुपये तक के लोन के लिए उपलब्ध है. जिनकी सालाना इनकम 12 लाख रुपये है, उन्हें 9 लाख रुपये के होम लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलती है. 18 लाख रुपये सालाना की इनकम वाले लोगों को 12 लाख रुपये के कर्ज पर 3 फीसदी सब्सिडी मिलती है. इन सभी में लोन की अवधि 20 साल है. सब्सिडी वाले कर्ज की रकम से ऊपर के अतिरिक्त लोन पर मौजूदा दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ता है.

ये है 4 कटेगिरी-3 लाख से 6 लाख सालाना आय वाले इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) और लोअर इनकम ग्रुप (LIG), 6 लाख से 12 लाख सालाना आय वाले मिडिल इनकम ग्रुप 1 (MIG1) और12 लाख से 18 लाख सालाना आय वाले मिडिल इनकम ग्रुप 2 (MIG2) में रखा गया है.

कैसे करें आवेदन-प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइटपर लॉग इन करें. आप https://pmaymis.gov.in/ इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं.अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें.यहां पहले कॉलम में आधार नंबर डालें. दूसरे कॉलम में आधार में लिखा अपना नाम डालें.इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपको पूरी पर्सनल डिटेल दें, मसलन नाम, पता, परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी.इसके साथ ही नीचे बने एक बॉक्स पर, जिस पर यह लिखा होगा कि आप इस जानकारी के सही होने को प्रमाणित करते हैं, क्लिक करें.एक बार सभी जानकारी भरकर सबमिट करने के बाद आपको यहां कैप्चा कोड डालना पड़ेगा.
इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज