• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बचत और चीजों की नीलामी से मिले 103 करोड़ रुपये दान किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बचत और चीजों की नीलामी से मिले 103 करोड़ रुपये दान किए

पीएम नरेंद मोदी ने आज कुपोषण की समस्‍या से निपटने के लिए तीसरा पोषण मााह 2020 कैंपेन लॉन्‍च कर दिया है.

पीएम नरेंद मोदी ने आज कुपोषण की समस्‍या से निपटने के लिए तीसरा पोषण मााह 2020 कैंपेन लॉन्‍च कर दिया है.

पीएम केयर्स फंड (PM CARES Fund) के लिए सबसे पहला दान पीएम नरेंद मोदी (Prime Minister of India Narendra Modi) ने किया था. अब तक पीएम अपनी बचत के 103 करोड रुपये दान कर चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कि कोरोना से लड़ाई के लिए बने पीएम केयर्स फंड (PM CARES Fund) के लिए सबसे पहला दान पीएम नरेंद मोदी (Prime Minister of India Narendra Modi) ने किया था. इस फंड के ऑडिटेड अकाउंट में पहला दान 2.25 लाख रुपये का दिखाया गया है. इसमें दान देने वाले का नाम नहीं है. सूत्रों ने बताया कि जब पीएम केयर्स फंड बनाया गया तब पीएम मोदी ने सवा दो लाख रुपये का दान देकर इसकी शुरुआत की थी. ये पीएम मोदी की अपील का ही असर था कि  पीएम केयर्स फंड मे ठीक-ठाक दान आया और इससे देश भर मे वेंटिलेटर से लेकर कोविड अस्पतालों के निर्माण में पैसे देने का सिलसिला भी शुरू हो गया था.

दान देने के मामले में पीएम मोदी का इतिहास पुराना है

एक ऐसी परंपरा उन्होने शुरु की जिसके तहत वो जनहित के लिए अपने ही पैसे को दान करते रहे. ये जनहित का काम बालिका शिक्षा, नमामी गंगे से लेकर शोषित और वंचित समाज के लिए दान से जुडा था. बतौर सीएम रहते ये काम शुरु करने के बाद से अब तक पीएम मोदी अपनी बचत के 103 करोड रुपये दान कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें : पीयूष गोयल ने कहा भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास! पहली बार ट्रेन से बांग्‍लादेश भेजे गए 100 ट्रैक्‍टर

पिछले साल 21 लाख रु किए थे दान
2019 में पीएम मोदी ने अपनी व्यक्तिगत बचत में से 21 लाख रुपये कुंभ मेले मे काम करने वाले सफाई कर्मचारियों के लिए बने फंड में दान किए थे. जब सिओल शांति पुरस्कार मिला तो वहां मिले 1.3 करोड़ रुपये दान करने में पीएम मोदी ने देर नही लगायी.

पूरे 1.3 करोड रुपये उन्होने नमामी गंगे कार्यक्रम के लिए दान कर दिए. पिछले साल बतौर पीएम उन्हे मिले तमाम मोमेनटोज की नीलामी कर 3.40 करोड रुपये जमा हुए जिसे पीएम मोदी ने नमामी गंगे फंड मे दान कर दिया.

इसके पहले 2015 में भी पीएम मोदी ने खुद को मिले उपहारों की निलामी करायी थी. ये नीलामी सूरत मे हुई थी. इस नीलामी में 8.35 करोड रुपये जमा हुए थे जिसे नमामी गंगे के लिए ही पीएम मोदी ने दान कर दिया.

ये भी पढ़ें : PM Kisan Scheme: नवंबर तक 1.7 करोड़ किसानों के खाते में आने वाले है 2000 रुपये, दुरुस्त कर लें अपना रिकॉर्ड!

2014 में जब उन्होने गुजरात के मुख्यमंत्री का पद छोड़ा तो अपनी सैलरी से बचे 21 लाख रुपये 21 लाख रुपये उन्होने गुजरात सरकार के कर्मचारियों के बेटियों की शिक्षा के लिए दान कर दिये.

बतौर मुख्यमंत्री मिले सभी उपहारों की नीलामी से जमा हुए 89.96 करोड तो उन्होंने कन्या केलावानी फंड मे दान कर दिया. इस योजना के तहत बालिका शिक्षा पर पैसे खर्च किए जाते हैं.संदेश ये नही है कि पीएम मोदी ने अपनी बचत के पैसे दान किए बल्कि ये कि लड़कियों की शिक्षा, समाज के वंचित लोग और निर्मल गंगा उनका एक बड़ा सपना है जिसे पूरा करने में वो अब तक लगे हुए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज