प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया 75 रुपये का सिक्का, जानिए कैसे और कहां से मिलेगा

FAO की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया.
FAO की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया.

PM Modi releases Rs 75 coin: समृति सिक्के (Memory coin) आम सिक्के की तरह ही होते हैं. लेकिन इसका मूल्य (value) चलन में मौजूद अन्य सिक्कों से कहीं ज्यादा होता है. सिक्कों को एकत्र (Collect coins) करने वाले या आम लोग इन सिक्कों को रिजर्व बैंक (RBI) से निर्धारित की गई कीमत पर खरीद सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 11:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. खाद्य एवं कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of Inda) ने 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया. सिक्के को जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, विश्व खाद्य कार्यक्रम को इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाना एक बड़ी उपलब्धि है. भारत खुश है कि हमारा योगदान और इसके साथ जुड़ाव ऐतिहासिक रहा है.

क्या होते हैं समृति सिक्के- समृति सिक्के आम सिक्के की तरह ही होते हैं. लेकिन इसका मूल्य चलन में मौजूद अन्य सिक्कों से कहीं ज्यादा होता है. सिक्कों को एकत्र करने वाले या आम लोग इन सिक्कों को रिजर्व बैंक से निर्धारित की गई कीमत पर खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें: काम की खबर: UAN के बिना भी निकाल सकते हैं पीएफ का पैसा, जानिए पूरा प्रोसेस





इससे पहले पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत दिवस 2019 (Swachh Bharat Diwas 2019) के मौके पर 150 रुपये का चांदी का सिक्का (Silver Coin) जारी किया था. यह स्मृति सिक्का राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर जारी किया गया था. पीएम मोदी 24 दिसंबर 2018 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र वाला 100 रुपया का सिक्का भी जारी कर चुके हैं.



यह भी पढ़ें: नई बीमा योजना: सिर्फ 2.5 प्रतिशत प्रीमियम देकर 14 सब्जियों के नुकसान पर मिलेगा 40,000 रुपये का मुआवजा

कैसे मिलेगा यह सिक्का- अगर किसी को ये सिक्का चाहिए. तो इसकी एडवांस बुकिंग करानी होती है. RBI के मुंबई और कोलकाता स्थित भारत सरकार मिंट ऑफिस स्पेशल एडीशन सिक्के और स्मारक सिक्के जारी करते हैं. ये भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के अंतर्गत आते हैं. इन सिक्कों को पाने के लिए निगम की वेबसाइट पर आवेदन करना होता है. केवल रजिस्टर्ड ग्राहक ही स्मारक सिक्कों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आरबीआई की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कोई भी करा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज