Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए

Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India)

Independence Day 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के मौके पर लाल किले से अपने भाषण में बताया कि बीते वर्ष, भारत में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 15, 2020, 8:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण में कहा कि बीते वर्ष, भारत में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भारत में FDI में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.महामारी के दौरान भी भारत में 22 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आया है. इसमें करीब 98 फीसदी ऑटोमेटिक रूट से आया है.

नीति आयोग CEO अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने हाल में कहा था कि भारत में एफडीआई को लेकर सबसे ज्यादा खुलापन है. उन्होंने कहा, 'विश्व कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत करीब 79 पायदान की छलांग लगाया है. हमारी उम्मीद है कि इस साल हम टॉप 50 में जगह बनाने में कामयाब रहेंगे और अगले साल हम टॉप 3 में होंगे.


टॉप 10 एफडीआई प्राप्त करने वाले देशों में भारत-यूनाइटेड नेशंस कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (UNCTAD) के अनुसार, दक्षिण एशिया में भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे लचीली अर्थव्यवस्था के रूप में उभर सकता है और 2020 में विदेश निवेश ​आकर्षित करने में सफल होगा. हालांकि, इस दौरान वैश्विक एफडीआई में गिरावट दर्ज की जाएगी. 2019 में एफडीआई प्राप्त करने वाली टॉप कंपनियों में भारत 9वें पायदान पर था. 2018 में भारत की रैंकिंग 12वीं थी.



चीनी कंपनियों के निवेश से परहेज-एक तरफ भारत में लगातार विदेशी निवेश बढ़ रहा है लेकिन इस बीच चीन से आने वाला विदेशी निवेश फिलहाल एक स्कैनर में है. अप्रैल में ​केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नये नियमों के तहत, जो देश भारत से बॉर्डर साझा करते हैं, उन देशों की कंपनियों को भारत में निवेश करने से पहले केंद्र सरकार की मंजूरी लेनी होगी. करीब 200 ऐसी चीनी कंपनियां हैं, जो अभी भी गृह मंत्रालय से सिक्योरिटी क्लियरेंस प्राप्त करने का इंतजार कर रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज