ED के प्रिसिंपल स्पेशल डायरेक्टर को मिली नई जिम्मेदारी, IMF में बने एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के सलाहकार

प्रवर्तन निदेशालय में प्रिसिंपल स्पेशल डायरेक्टर सीमांचल दास को IMF में बड़ी जिम्‍मेदारी दी गई है.
प्रवर्तन निदेशालय में प्रिसिंपल स्पेशल डायरेक्टर सीमांचल दास को IMF में बड़ी जिम्‍मेदारी दी गई है.

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में भारत की ओर से एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर के सलाहकार बनाए गए सीमांचल दास (Simanchala Das) 1988 बैच के इनकम टैक्स कैडर (Income Tax) के भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी हैं. दास आईएमएफ में पेटल ढिल्लन की जगह लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 8:34 PM IST
  • Share this:
शंकर आनंद

नई दिल्‍ली. केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) में प्रिसिंपल स्पेशल डायरेक्टर सीमांचल दास (Simanchala Das) को नई जिम्‍मेदारी दी गई है. उन्‍हें केंद्रीय वित्त मंत्रालय की सलाह पर अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में भारत के प्रतिनिधि के तौर पर नियुक्त किया है. आईएमएफ का मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन (Washington) में है. सीमांचल दास 1988 बैच और इनकम टैक्स कैडर (Income Tax) के भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी हैं. बता दें कि ईडी में डायरेक्‍टर (Director) के बाद प्रिंसिपल स्पेशल डायरेक्टर का पद ही होता है.

आईएमएफ में तीन साल के लिए की गई है नियुक्ति
कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने 19 सितंबर की देर शाम अंतिम मुहर लगाते हुए उनकी आईएमएफ में नियुक्ति की औपचारिक घोषणा भी कर दी है. ओडिशा (Odisha) के रहने वाले सीमांचल दास वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) में कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं. उन्‍होंने पूर्व वित्‍त मंत्री अरुण जेटली के साथ कई साल काम किया है. केंद्र सरकार ने देश के अंदर और अंतरराष्‍ट्रीय स्तर की इकोनॉमी व फाइनेंशियल मामलों की अच्छी जानकारी होने के कारण उनको आईएमएफ में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया है. उनकी ये नियुक्ति फिलहाल तीन साल के लिए की गई है.
ये भी पढ़ें- पहले दिन नहीं चलेंगी कुछ स्‍पेशल क्‍लोन ट्रेनें, बुक नहीं होंगे टिकट, जानें क्‍यों हो रहा है ऐसा



IMF में पेटल ढिल्‍लन की जगह लेंगे सीमांचल दास
आईएमएफ में भारत की ओर से एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के सलाहकार पद पर पेटल ढिल्लन कार्यरत थे. ढिल्‍लन का कार्यकाल 30 अप्रैल 2020 को ही खत्म हो गया था. उन्‍हें दो महीने का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया था. अब सीमांचल दास आईएमएफ में उनकी जगह लेंगे. बता दें कि जुलाई 1944 में बनाई गई अंतराष्ट्रीय संस्था आईएमएफ में 186 सदस्य देश हैं. आईएमएफ सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नजर रखता है. साथ ही यह संस्था सदस्य देशों को आर्थिक और तकनीकी तौर पर सहायता भी करती है. संस्था का उद्देश्य सदस्य देशों में आर्थिक तौर पर स्थिरता सुनिश्चित करना, आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देना, गरीबी को कम करना और रोजगार को बढ़ावा देना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज