होम /न्यूज /व्यवसाय /Fixed Deposit: एफडी पर अब यह प्राइवेट बैंक भी देगा ज्यादा ब्याज, यहां चेक करें पूरी डिटेल

Fixed Deposit: एफडी पर अब यह प्राइवेट बैंक भी देगा ज्यादा ब्याज, यहां चेक करें पूरी डिटेल

निजी क्षेत्र के कई बैंकों ने  एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने की गुरुवार को घोषणा की है.

निजी क्षेत्र के कई बैंकों ने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने की गुरुवार को घोषणा की है.

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट और सीआरआर में बढ़ोतरी के बाद एफडी की ब्याज दरों में बदलाव की घोषणा बैंक लगातार करते जा रहे ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) में निवेश करना न सिर्फ सुरक्षित है बल्कि इस पर रिटर्न की गारंटी भी रहती है. रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट और सीआरआर में बढ़ोतरी के बाद एफडी की ब्याज दरों में बदलाव की घोषणा बैंक लगातार करते जा रहे हैं. निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक, बंधन बैंक और जना स्मॉल फाइनेंस बैंक के बाद अब निजी क्षेत्र के एक और लोकप्रिय बैंक ने एफडी की ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की है.

प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक ने गुरुवार को एफडी (FD) की ब्याज दरों में 35 बेसिस प्वाइंट तक की वृद्धि करने की घोषणा की. बुधवार को रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट और सीआरआर में आधा फीसदी की बढ़ोतरी की थी. सीआरआर बढ़ने से बैंकों के पास कर्ज देने लायक पूंजी में से 87,000 करोड़ रुपये कम हो गई है. यही वजह है कि बैंक अब एफडी की ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ब्याज दरों में होने लगा इजाफा, FD पर अब यहां मिलेगा ज्यादा फायदा, चेक करें डिटेल

35 बेसिस प्वाइंट तक की वृद्धि
कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान जारी कर एफडी की ब्याज दरों में बदलाव की जानकारी दी है. बैंक ने बताया है कि 390 दिन की जमा पर ब्याज दर को 30 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 5.5 फीसदी कर दिया गया है. जबकि 23 महीने की मैच्योरिटी वाली एफडी पर बैंक अब 35 फीसदी ज्यादा ब्याज यानी 5.6 फीसदी ब्याज देगा. 364 दिन की जमाओं पर बैंक की ओर से 5.25 फीसदी और 365 दिन से 389 दिन की जमाओं पर 5.4 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है.

वरिष्ठ नागरिकों को आधा फीसदी ज्यादा ब्याज
वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर आधा फीसदी यानी 50 बेसिस प्वाइंट ब्याज ज्यादा देने की भी घोषणा कोटक महिंद्रा बैंक ने की है. कोटक महिंद्रा बैंक ने ब्याज दरों में ये बढ़ोतरी 2 करोड़ रुपये तक की जमाओं के लिए की है. बैंक की नई दरें 6 मई, 2022 से प्रभावी होंगी.

ये भी पढ़ें- बुरी खबर: ये सरकारी बैंक बंद करने जा रहा है अपनी 13 फीसदी ब्रांच, जानिए वजह

इससे पहले गुरुवार को ही निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में 25 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी जबकि बंधन बैंक ने आधा फीसदी यानी 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है. जना स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये तक की जमाओं पर ब्याज दर में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है.

Tags: Bank FD, Bank interest rate, FD Rates, Kotak Mahindra Bank

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें