लाइव टीवी

IRCTC ने इन प्राइवेट ट्रेनों की बुकिंग 30 अप्रैल तक बंद की

News18Hindi
Updated: April 7, 2020, 4:17 PM IST
IRCTC ने इन प्राइवेट ट्रेनों की बुकिंग 30 अप्रैल तक बंद की
अब 30 अप्रैल तक नहीं चलेंगी ये ट्रेनें

कोरोना वायरस (Coronavirus -Covid19) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है जिस वजह से लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के आसार दिख रहे हैं. इसी को देखते हुए प्राइवेट ट्रेनों में बुकिंग फिर से बंद कर दी गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है जिस वजह से लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के आसार दिख रहे हैं. इसी को देखते हुए प्राइवेट ट्रेनों में बुकिंग फिर से बंद कर दी गई है.  प्राइवेट ट्रेन के परिचालन की शुरुआत करने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) ने आगामी 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच प्राइवेट ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया है. इसलिए इन ट्रेनों में बुकिंग फिर से बंद कर दी गई है. इस बारे में रेलवे को सूचना भेज दी गई है ताकि उन्हें भी आसानी रहे.

क्यों बंद की बुकिंग
आईआरसीटीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर एमपी मॉल (IRCTC MD, Mahendra Pratap Mall) ने CNBC आवाज़ को बताया कि प्राइवेट ट्रेनों में बुकिंग की नहीं बल्कि, मैनपावर की दिक्कतें है. इसीलिए प्राइवेट ट्रेनों की बुकिंग को बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस स्कीम से हर महीने घर बैठे मिलेंगे 5 हजार रुपये, जानिए सबकुछ



देश में चलती हैं दो प्राइवेट ट्रेन


इस समय आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस के नाम से देश के दो अति व्यस्त रूटों पर प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन करती है. इनमें दिल्ली से लखनऊ और अहमदाबाद से मुंबई का रूट शामिल है.

बुकिंग कराई थी तो मिलेगा रिफंड
अधिकारी का कहना है कि जिन लोगों ने 15 से 30 अप्रैल 2020 के बीच यात्रा के लिए तेजस एक्सप्रेस में बुकिंग कराई थी, उन्हें रिफंड दे दिया जाएगा.

21 दिनों के लिए की गयी थीं सभी ट्रेन निलंबित
प्रधानमंत्री द्वारा बीते 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा करने के बाद रेलवे ने 21 दिनों के लिए 13,523 ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी थी. इसी वजह से प्राइवेट ट्रेनों का संचालन भी बंद हुआ है.

 

(दिपाली नंदा, संवाददाता, CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें:- आपके पैसों से जुड़ी 4 जरूरी तारीख जिनकी डेडलाइन सरकार ने बढ़ाई, जानिए सबकुछ

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 2:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading