ये ट्रेन महज दो घंटे में पहुंचा देगी आपको मुंबई से दुबई

अरब सागर में पानी के अन्दर दुबई से मुम्बई के बीच एक हाई स्पीड ट्रेन चलाने के प्रॉजेक्ट पर जल्द शुरूआत हो सकती है

News18India
Updated: December 7, 2018, 8:03 AM IST
News18India
Updated: December 7, 2018, 8:03 AM IST
अरब सागर में पानी के अन्दर दुबई से मुम्बई के बीच एक हाई स्पीड ट्रेन चलाने के प्रॉजेक्ट पर जल्द शुरूआत हो सकती है. इस बुलेट ट्रेन से मुम्बई से दुबई की दूरी केवल दो घंटे में तय की जा सकेगी. क्योंकि पानी के अन्दर इस बुलेट ट्रेन की रफ़्तार एक हज़ार किलोमीटर प्रतिघंटा तक होगी.

इस ट्रेन को समंदर के अन्दर चलाने के लिए मुम्बई से लेकर दुबई के फ़ुजायराह शहर तक तैरने वाले पाइप की सुरंग बनाई जाएगी. इसी तरह एक पाइपलाइन कराची से फ़ुजायराह तक भी बिछाई जाएगी. कराची से आने वाली ट्रेन मुम्बई-फ़ुजायरा रेलवे लाइन से जुड़ेगी. यानी समंदर के अन्दर एक तरह का जंक्शन बनेगा.

ये भी पढ़ें: आप भी ले सकते हैं इंडियन ऑयल का पेट्रोल पंप, जानिए पूरा प्रॉसेस

इस प्रॉजेक्ट के तहत मुम्बई में समंदर किनारे एक आधुनिक स्टेशन बनाया जाएगा, जहां से निकलने वाली बुलेट ट्रेन सुरंग से होते हुए समंदर के अन्दर चली जाएगी. समंदर के अन्दर बनी दोनों सुरंगें एक दूसरे से तैरने वाले मज़बूत टावरों की मदद से जुड़ीं होगीं. इतना ही नहीं इस सुरंग के नीचे दो छोटी पाइपलाइन अलग से होगी, जिनमें एक के ज़रिए मुम्बई से साफ़ और पीने वाला पानी दुबई भेजा जाएगा.

जबकि दूसरी पाइपलाइन की मदद से कच्चा तेल भारत आएगा. मुम्बई की तरह ही हाई स्पीड ट्रेन के लिए फ़ुजायराह में भी एक आधुनिक स्टेशन तैयार होगा. इस वक़्त बिना रुके विमान से यात्रा करने पर मुम्बई से दुबई जाने में तीन घंटे से ज़्यादा का समय लगता है. समंदर के अन्दर बुलेट ट्रेन चलने से लोग आसानी से कम समय में यात्रा कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: बैंक में अब Aadhaar जरूरी नहीं! ग्राहकों को देने होंगे ये 5 डॉक्यूमेंट

दुबई से मुम्बई के बीच समंदर के अन्दर ट्रेन चलने से ना सिर्फ़ यात्रियों को सहूलियत होगी बल्कि इस प्रॉजेक्ट से व्यापार के लिए एक नया रास्ता भी खुल जाएगा, जो भारत के साथ संयुक्त अरब अमीरात के लिए भी ज्यादा फायदेमन्द रहेगा.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->