लाइव टीवी

सोने से पहले क्रेडिट कार्ड को ऐसे करें सेफ, बच जाएंगे लाखों के फ्रॉड से

News18Hindi
Updated: November 3, 2018, 12:24 PM IST
सोने से पहले क्रेडिट कार्ड को ऐसे करें सेफ, बच जाएंगे लाखों के फ्रॉड से
लगातार ऑनलाइन बैंकिंग से होने वाले फ्रॉड बढ़ रहे हैं. अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो हम आपको इसका एक अच्छा तरीका बता रहे हैं.

लगातार ऑनलाइन बैंकिंग से होने वाले फ्रॉड बढ़ रहे हैं. अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो हम आपको इसका एक अच्छा तरीका बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2018, 12:24 PM IST
  • Share this:
लगातार ऑनलाइन बैंकिंग से होने वाले फ्रॉड बढ़ रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक एटीएम कार्ड का क्लोन (फर्जी एटीएम कार्ड) बनाकर बैंक अकाउंट में सेंध लगाने की घटनाओं में काफी इजाफा हो रहा है. कार्ड क्लोनिंग करने वाले अक्सर किसी अकाउंट से पहला ट्रांजेक्शन रात 11:50 के आसपास करते हैं. दूसरा ट्रांजेक्शन रात 12 बजे के बाद किया जाता है. ऐसी घटनाओं को देखते हुए हम आपको बता रहे हैं ऑनलाइन फ्रॉड से बचने का अच्छा और आसान तरीका.

इस तरीके के जरिए आप बैंकिंग फ्रॉड से बच सकेंगे. अगर आपके पास आईसीआईसीआई बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो आपको एक नई और खास सुविधा मिलने वाली है.

इस सुविधा के जरिए अब आप स्मार्टफोन से अपने ICICI बैंक क्रेडिट या डेबिट कार्ड को सिक्योर कर सकते हैं. दरअसल बैंक ने अपने imobile ऐप पर एक नया फीचर ‘मैनेज कार्ड’ जोड़ा है. जानें इस फीचर के बारे में सब कुछ:

ये भी पढ़ें: IRCTC.co.in Offers: रेल यात्री ध्यान दें! दिवाली-छठ पर रेलवे ने घटाया इन ट्रेनों का किराया, यहां देखें पूरी लिस्ट

>> कभी अगर आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है, तो उसे ब्लॉक करना जरूरी होता है. लेक‍िन कई बार आपका कार्ड वापस मिल जाता है. फिर उसे अनब्लॉक करने के लिए आपको बैंक से संपर्क साधना पड़ता है. लेक‍िन अब नहीं. आईसीआईसीआई बैंक ने एक खास सुविधा शुरू की है.

>> अब आप अपने स्मार्टफोन के जरिये ही अपना क्रेडिट कार्ड ब्लॉक और अनब्लॉक कर सकते हैं. सिर्फ यही नहीं, आप अपने एटीएम व‍िद्ड्रॉअल और इंटरनेट बैंकिंग को भी कुछ समय के लिए ब्लॉक कर सकते हैं. फिर जब चाहें उसे अनब्लॉक कर लें.

ये भी पढ़ें: दीवाली-धनतेरस पर इस बार पोस्ट ऑफिस से सस्ते में खरीदें सोना, मिलेंगे कई बड़े फायदे
Loading...

>> यहां भी आपको कार्ड इंफोर्मेशन के नीचे 'मैनेज कार्ड' का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्ल‍िक करने के बाद आपके सामने एटीएम व‍िद्ड्रॉअल, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन को ब्लॉक और अनब्लॉक करने का विकल्प मिलता है.

>> वहीं, आप अपना कार्ड ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको कार्ड इंफोर्मेशन के नीचे ही 'Temp Block" का विकल्प मिलेगा. इस पर क्ल‍िक करते ही आपका कार्ड कुछ समय के लिए ब्लॉक हो जाएगा. इस सुविधा की बदौलत आप न सिर्फ बैंक को फोन कर कार्ड ब्लॉक करने और फिर उसे अनब्लॉक करने की लंबी प्रक्र‍िया से बच जाएंगे, बल्क‍ि आप अपनी जरूरतनुसार भी कार्ड को ब्लॉक-अनब्लॉक कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: 59 मिनट में 1 करोड़ का लोन लेने का ये है पूरा प्रोसेस, जानिए इसके बारे में सबकुछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2018, 8:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...