Home /News /business /

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर ने NBFC को दी चेतावनी, ग्राहकों के हितों को लेकर कोई समझौता नहीं

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर ने NBFC को दी चेतावनी, ग्राहकों के हितों को लेकर कोई समझौता नहीं

आरबीआई

आरबीआई

आरबीआई (RBI) के डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव ने एनबीएफसी (NBFC) से कहा कि ग्राहकों के हितों को लेकर कोई समझौता नहीं किया जा सकता.

    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) के डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव ने नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी यानी एनबीएफसी सेक्टर (NBFC) में जिम्मेदार शासन की संस्कृति बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए, इन कंपनियों से ग्राहकों के हित की रक्षा को सबसे ज्यादा महत्व देने का आग्रह किया और कहा कि इसे लेकर कोई समझौता नहीं किया जा सकता.

    उन्होंने कुछ कंपनियों द्वारा जबरन वसूली की घटनाओं को याद करते हुए कहा कि विशुद्ध रूप से व्यावसायिक हितों को ध्यान में रखते हुए घटित वाकयों से उस पूरी सिस्टम की साख पर असर पड़ा है जो विश्वास पर ही फलती-फूलती है.

    अल्पकालिक लाभ के लिए वित्त के मूल्यों से समझौता नहीं
    राव ने सीआईआई द्वारा आयोजित एनबीएफसी समिट में शुक्रवार को कहा, ”यहां मेरा कहना है कि हमें व्यापारिक या अल्पकालिक लाभ के लिए वित्त के मूल्यों से समझौता नहीं करना चाहिए. ये लाभ वैसे भी संस्थानों को दीर्घावधि में मिलेंगे, लेकिन ऐसा तभी होगा जब वह विश्वास और पारस्परिक लाभ पर आधारित हों.”

    ये भी पढ़ें- Fixed Deposit: बैंक में FD कराने की सोच रहे हैं तो इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान, मिलेगा ज्यादा फायदा

    SBI के बाद RBI ने एक और बैंक पर ठोका 1 करोड़ का जुर्माना
    हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) ने नियमों के उल्लंघन के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. यानी पीपीबीएल (PPBL) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. पेमेंट एंड सेटलमेंट की धारा 6(2) के उल्लंघन के चलते यह जुर्माना लगाया गया है.

    इससे पहले नियामकीय निर्देशों का पालन नहीं करने के मामले में एसबीआई पर आरबीआई ने 1 करोड़ रुपये का भारी-भरकम जुर्माना लगाया था. भारतीय रिजर्व बैंक (फ्रॉड्स क्‍लासिफिकेशन एंड रिपोर्टिंग बाय कमर्शियल बैंक्‍स एंड सेलेक्‍ट फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशंस) निर्देश 2016 में निहित निर्देशों का पालन न करने के लिए एसबीआई पर ये कार्रवाई की गई थी.

    Tags: Business news in hindi, RBI, Reserve bank of india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर