लाइव टीवी

आज ही जान लें पैन कार्ड से जुड़े ये नियम, नहीं तो लग सकता है ₹10 हजार का जुर्माना

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 11:29 AM IST
आज ही जान लें पैन कार्ड से जुड़े ये नियम, नहीं तो लग सकता है ₹10 हजार का जुर्माना
गलत पैन नंबर देने पर ₹10 हजार जुर्माना लग सकता है.

गलत पैन नंबर (Pan Number) या आधार नंबर (Aadhaar Number) देने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लग सकता है. वहीं, अगर किसी के पास एक से अधिक पैन कार्ड (Pan Card) है तो इसके लिए भी उन्हें जुर्माना भरना पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 11:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने से लेकर बड़े वित्तीय लेनदेन (Financial Transaction) तक के लिए पैन नंबर (Pan Number) की जरूरत होती है. लेकिन, कई बार होता है कि कोई फॉर्म भरते वक्त पैन नंबर गलत हो जाता है. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप ये नंबर सावधानी से भरें. नियमों के मुताबिक, अगर आपने किसी फॉर्म में गलत पैन नंबर दे दिया है तो इसके लिए आपको 10,000 रुपये तक का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. इनकम टैक्स एक्ट के 1961 (Income Tax Act, 1961) के सेक्शन 272B के तहत, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) गलत पैन नंबर देने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगा सकता है.

इन जगहों पर पैन नंबर की जरूरत होती है
आयकर विभाग का यह नियम तब लागू होता है जब कोई आयकर रिटर्न दाखिल करने वक्त या फिर बड़े वित्तीय लेनदेन के लिए गलत पैन नंबर दे देता है. वर्तमान में, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पास कम से कम 20 ऐसे मामलों की लिस्ट है जहां पैन नंबर देना अनिवार्य है. इसमें बैंक अकाउंट खोलने, वाहन खरीदने, म्यूचुअल फंड खरीदने, शेयर, बॉन्ड, डिबेंचर आदि शामिल है. आपको यह भी बता दें कि एक बार पैन कार्ड जारी होने के बाद आप इसके लिए दोबारा आवेदन नहीं कर सकते हैं. पैन कार्ड एक ही बार बनता है जोकि जीवनभर के वैध होता है.

ये भी पढ़ें: प्रदूषण से दूर दक्षिण भारत में इन जगहों पर घूमने का मौका, IRCTC दे रहा खास ऑफर


पैन की जगह आधार नंबर से भी बन सकता है काम
कई जगहों पर फॉर्म में पैन नंबर भरने के बाद भी पैन कार्ड की फोटोकॉपी मांगी जाती है. क्योंकि, अगर आपने अनजाने में गलत पैन नंबर भर दिया है तो फोटोकॉपी के साथ इसे सत्यापित किया जा सकता है. बता दें कि अगर आप पैन कार्ड भूल भी गए हैं तो इसकी जगह आप आधार नंबर भी दे सकते हैं. हाल ही में सरकार ने कहा है कि पैन नंबर की जगह आधार नंबर भी दिया जा सकता है. लेकिन, यहां भी आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आपने गलत आधार नंबर दे दिया तो इसके लिए भी 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके अलावा, बड़े लेनदेन में अगर पैन या आधार नंबर का जिक्र नहीं है तो भी इसके लिए जुर्माना लगाया जा सकता है.
Loading...

2 पैन होना पर भी लगेगा जुर्माना
टैक्स डिपार्टमेंट के नियमों के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति को एक से अधिक पैन रखने की अनुमति नहीं है. इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 272B के तहत अगर किसी के पास एक से अधिक पैन है तो इसके लिए भी 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. ऐसे में जरूरी है कि अगर आपके पास 2 पैन कार्ड है तो इसमें से एक टैक्स डिपार्टमेंट को सरेंडर कर दिया जाए. अगर पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं है तो 31 दिसंबर 2019 के बाद इसे अवैध घोषित किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: PM-किसान सम्मान निधि स्कीम: खेती के लिए 6000 रुपए चाहिए तो 30 नवंबर तक जरूर करें ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 5:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...