15 दिसंबर तक बैंकों को मिलेगी 42,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त पूंजी, लिस्ट में SBI-PNB शामिल नहीं

पूंजी की कमी से जूझ रहे सरकारी बैंक को सरकार 15 दिसंबर तक 42 हजार करोड़ रुपए की अतिरिक्त पूंजी दे सकती है.

Cnbc-Awaaz
Updated: November 26, 2018, 5:06 PM IST
Cnbc-Awaaz
Updated: November 26, 2018, 5:06 PM IST
पूंजी की कमी से जूझ रहे सरकारी बैंक को सरकार 15 दिसंबर तक 42 हजार करोड़ रुपए की अतिरिक्त पूंजी दे सकती है. अतिरिक्त पूंजी पाने वाले बैंकों में कुल 8 से 10 सरकारी बैंक शामिल हैं. हालांकि इस सूची में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) शामिल नहीं हैं. लेकिन पीसीए यानी प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन में गए कई बैंक इस लिस्ट में शामिल हो सकते हैं.

बता दें सरकार ने कुछ समय पहले सरकारी बैंकों के अतिरिक्त पूंजी उपबलब्ध कराने की बात कही थी. हालांकि इसमें कौन-कौन शामिल होंगे और किस बैंक को कितनी पूंजी दी जाएगी इसका आंकलन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें, HP का बड़ा ऑफर! फ्री में दे रहा 1 लीटर पेट्रोल, जानें पूरा प्रोसेस

SBI-PNB लिस्ट में नहीं- एसबीआई को इस लिस्ट में शामिल नहीं किया जाएगा. एसबीआई का अगर अतिरिक्त पूंजी की जरूरत है तो वह बाजार से उठाए. वहीं पीएनबी ने सरकार से अतिरिक्त पूंजी नहीं मांगी है. इस वजह से पीएनबी को भी इसमें शामिल किए जाने की संभावना है.

पीसीए के तहत 11 सरकारी बैंकों में से कम से कम चार से पांच सरकारी बैंक ऐसे हैं जिनकी सेहत काफी तेजी से सुधर रही है. इसलिए ये बैंक जल्द पीसीए के दायरे से बाहर आ सकते हैं. यानी इनको कर्ज देने का रास्ता आसान हो जाएगा और इन लगी कठोर शर्तें हट जाएंगी.

ये भी पढ़ें, नए साल में आपको पड़ेगी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जरूरत, जानें क्यों?

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर