PUBG गेम्स बनाने वाली कंपनी अगले हफ्ते ला रही 11 साल का सबसे बड़ा IPO! जानें इसकी खास बातें

कंपनी 5 बिलियन डॉलर यानी 37,000 करोड़ के करीब जुटाएगी

क्राफ्टन का आईपीओ दक्षिण कोरिया का पिछले 11 साल का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. इससे पहले सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस से देश में 4.4 बिलियन डॉलर का आईपीओ लॉन्च किया था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. PUBG गेम्स बनाने वाली कंपनी क्राफ्टन (Krafton Inc) अगले सप्ताह अपना आईपीओ (IPO) लॉन्च करने वाली है. इस आईपीओ में कंपनी अपने 20% से अधिक इक्विटी शेयर जारी करेगी और 5 बिलियन डॉलर यानी 37,000 करोड़ के करीब जुटाएगी. लेकिन क्राफ्टन का आईपीओ भारत में नहीं, बल्कि दक्षिण कोरिया में लॉन्च होगा. ऐसे में भारतीय निवेशकों को इसमें इंवेस्ट करने में परेशानी आएगी.  क्राफ्टन का आईपीओ दक्षिण कोरिया का पिछले 11 साल का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. इससे पहले Samsung लाइफ इंश्योरेंस से देश में 4.4 बिलियन डॉलर का आईपीओ लॉन्च किया था. आपको बता दें कि क्राफ्टन ने राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की निवेश वाली कंपनी नजारा टेक्नोलॉजीज (Nazara Tech) की सहयोगी कंपनी Nodwin Gaming में 164 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

    इस IPO के जरिए अपना वैल्यूएशन 25 बिलियन डॉलर करने की
    दक्षिण कोरियाई स्टॉक एक्सचेंज ने कहा कि क्राफ्टन को आईपीओ लॉन्च करने की मंजूरी मिल चुकी है. क्राफ्टन की योजना इस आईपीओ के जरिए अपना वैल्यूएशन 25 बिलियन डॉलर यानी 88,000 करोड़ रुपये करने की है. इस आईपीओ के लिए शेयर का इश्यू प्राइस क्या होगा और कितने शेयर ऑफर किए जाएंगे, इसका फैसला अभी नहीं हुआ है.आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर में भारत द्वारा PUBG Mobile India को बैन करने के बाद क्राफ्टन ने चीन के टेंसेंट गेम्स से भारत में गेम का पब्लिशिंग और डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स वापस ले लिया था. हालांकि, कंपनी अभी भी अन्य देशों में पब्लिशर औ डिस्ट्रिब्यूटर है.

    अगले साल Survival Horror गेम हो सकता है लॉन्च
    क्राफ्टन ने ही PUBG गेम्स को क्रिएट किया था और कंपनी अब PUBD=G Universe पर आधारित कई गेम डेवलप कर रही है, जो पीसी, कंसोल और मोबाइल के लिए होंगे. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी एक नया बैटल रॉयल गेम मोबाइल यूजर्स के लिए इस साल लॉन्च कर सकती है, जो PUBG Mobile पर आधारित होगा. इसके अलावा कंपनी अगले साल Survival Horror गेम 2022 में लॉन्च कर सकती है.

    इस दिन लॉन्च होगा Battlegrouds Mobile India गेम
    PUBG मोबाइल इंडिया का नया अवतार बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया बहुत जल्द भारत में लॉन्च हो सकता है. कंपनी ने अपने ऑफिशियल फेसबुक पेज पर इस बात की जानकारी दी है. फेसबुक पर कंपनी के पोस्ट में एक क्रिप्टिक फोटो को देखा जा सकता है, जिसके लेफ्ट बॉटम कॉर्नर में x एक्सिस में 1,2,3 और y axis में 4, 5, 6 दिया गया है , जिसे जोड़ने पर 18 होता है. इसके साथ ही पोस्टर में 9 नंबर भी दिया गया है, जिससे जानकारों का मानना है कि कंपनी बैटल royale-style एक्शन टाइटल को सितंबर के महीने में भारत में लॉन्च कर सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.