Home /News /business /

public issues of debt securities sebi raises investment limit via upi mechanism to rs 5 lakh form rs 2 lakh kcnd

SEBI के इस कदम से राहत, छोटे निवेशक अब UPI से लगा सकेंगे ज्‍यादा रकम, बिना जोखिम होगा मुनाफा

सेबी ने हितधारकों के साथ चर्चा के आधार पर प्रावधानों में समानता लाने के लिए यूपीआई से निवेश की लिमिट बढ़ाई है.

सेबी ने हितधारकों के साथ चर्चा के आधार पर प्रावधानों में समानता लाने के लिए यूपीआई से निवेश की लिमिट बढ़ाई है.

SEBI Raise Investment Limit : सेबी ने छोटे निवेशकों को राहत देते हुए यूपीआई के जरिये डेट सिक्योरिटीज में निवेश की लिमिट बढ़ा दी है. खुदरा निवेशक अब यूपीआई के जरिये डेट सिक्योरिटीज के पब्लिक इश्यू में 5 लाख रुपये तक निवेश कर सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. बाजार नियामक सेबी (Market Regulator SEBI) ने छोटे निवेशकों (Retail Investors) को राहत देते हुए यूपीआई (UPI) के जरिये डेट सिक्योरिटीज में निवेश की लिमिट (Investment Limit In Debt Securities) बढ़ा दी है. खुदरा निवेशक अब यूपीआई के जरिये डेट सिक्योरिटीज के पब्लिक इश्यू में 5 लाख रुपये तक निवेश कर सकेंगे. अब तक यह लिमिट 2 लाख रुपये थी.

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने एक सर्कुलर में कहा कि एक मई, 2022 या उसके बाद खुलने वाली डेट सिक्योरिटीज के पब्लिक इश्यू पर नया प्रावधान लागू होगा. सेबी के मौजूदा नियमों के तहत निवेशकों को यह विकल्प मिलता है कि वे डेट सिक्योरिटीज के इश्यू में यूपीआई प्रणाली के जरिये 2 लाख रुपये मूल्य तक निवेश कर सकते हैं. बदलाव के बाद यह लिमिट बढ़कर पांच लाख हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- PM kisan Samman Nidhi: इस महीने निपटा लें ये काम, होली के बाद किसानों को मिलेंगे 4,000 रुपये

नए बदलाव से प्रावधानों में आएगी समानता
सेबी ने हितधारकों के साथ चर्चा के आधार पर प्रावधानों में समानता लाने के लिए यूपीआई से निवेश की लिमिट बढ़ाई है. इंस्टैंट पेमेंट सिस्टम यूपीआई का विकास भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने किया है. इसकी मदद से कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के खाते में रकम तुरंत ट्रांसफर कर सकता है.

ये भी पढ़ें- Stock Market : बढ़त पर खुला बाजार, सेंसेक्‍स 54 हजार के करीब, देखें कहां पहुंचा निफ्टी

दो कंपनियों की 46 संपत्तियां नीलाम करेगा सेबी
सेबी 6 अप्रैल को रॉयल ट्विंकल स्टार क्लब और साइट्रस चेक इन्स की 46 संपत्तियों की नीलामी करेगा. आरक्षित मूल्य 97 करोड़ रुपये रखा है. सेबी ने यह कदम इन कंपनियों की ओर से जुटाए गए हजारों करोड़ की वसूली के लिए उठाया है. सेबी का कहना है कि नीलाम की जाने वाली संपत्तियों में कार्यालय परिसर, आवासीय फ्लैट, जमीन के साथ महाराष्ट्र, गुजरात, दमन व दादरा और नगर हवेली में स्थित दुकानें शामिल हैं.

Tags: Investment, SEBI

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर