पोस्ट ऑफिस के ये स्कीम बना सकती है करोड़पति, हर महीने इतना करना होगा निवेश

पोस्ट ऑफिस के ये स्कीम बना सकती है करोड़पति, हर महीने इतना करना होगा निवेश
कोरोना संकट में इस कंपनी ने लिया बड़ा फैसला! बढ़ा रही हैं कर्मचारियों की सैलरी

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) स्कीम में निवेश कर आप करोड़पति बन सकते हैं. सरकार की स्कीम होने के कारण इसमें अच्छा ब्याज मिलता है. इसके साथ ही आपको विभिन्न मौकों पर टैक्स में छूट मिलती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. करोड़पति बनना हर शख्स का सपना होता है. लेकिन सभी लोग करोड़पति नहीं बन पाते. अगर आप अपने मेहनत के बल पर करोड़पति बनना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके काम आ सकती है. इस स्कीम में आपके पैसे की पूरी गारंटी सरकार लेती है, जिससे आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है. जी हां, पोस्ट ऑफिस (Post Office) की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) स्कीम में निवेश कर आप करोड़पति बन सकते हैं. सरकार की स्कीम होने के कारण इसमें अच्छा ब्याज मिलता है. इसके साथ ही आपको विभिन्न मौकों पर टैक्स में छूट मिलती है.

अधिकतम कितना कर सकते हैं निवेश
इस स्कीम के तहत आप हर साल अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. कोई व्यक्ति किसी भी वित्त वर्ष में इस सीमा से अधिक इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकता है. आयकर की पुरानी व्यवस्था के अनुसार इस स्कीम में निवेश पर आपको सालाना 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स में छूट मिलती है. इसके अलावा यह स्कीम EEE के तहत भी आपको बेनिफिट्स देता है.

PPF पर ब्याज दर
सरकार हर तिमाही के लिए PPF सहित अन्य कई योजनाओं के लिए ब्याज दर निर्धारित करती है. अप्रैल 2020 से जून 2020 के लिए पीपीएफ पर ब्याज दर 7.1% है. PPF अकाउंट की मैच्योरिटी की अवधि 15 साल होती है. हालांकि, कोई भी व्यक्ति एक से अधिक मौकों पर पांच-पांच साल के लिए एक्सटेंशन करा सकता है. इसके लिए उसे संबंधित बैंक और पोस्ट ऑफिस में आवेदन करना होगा. इसके लिए आपको मैच्योरिटी वाले साल में Form 15H भरकर देना होगा.



करोड़पति बनने के लिए हर महीने इतना करना होगा निवेश
आप हर महीने 12,500 यानी सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. इस हिसाब से अगर आप लगातार 15 साल निवेश करते हैं तो 7.1 फीसदी की ब्याज दर से 15 साल बाद आपका मैच्योरिटी अमाउंट 42. 60 लाख रुपये के आसपास बैठता है. हालांकि, आप अगर दो बार यानी दस साल के लिए निवेश को एक्सटेंड करते हैं तो 25 साल बाद आपका मैच्योरिटी अमाउंट 1 करोड़ रुपये पा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading