5 साल तक बन जाएं कंजूस, इस सरकारी स्कीम में बन जाएगा 10 लाख रुपये का फंड

इस स्कीम में पैसा पूरी तरह सुरक्षि‍त रहेगा और इस पर कोई टैक्‍स भी नहीं लगेगा...

News18Hindi
Updated: April 15, 2019, 7:26 AM IST
5 साल तक बन जाएं कंजूस, इस सरकारी स्कीम में बन जाएगा 10 लाख रुपये का फंड
इस स्कीम में पैसा पूरी तरह सुरक्षि‍त रहेगा और इस पर कोई टैक्‍स भी नहीं लगेगा...
News18Hindi
Updated: April 15, 2019, 7:26 AM IST
अगर आप कंजूस नहीं हैं तो आज से ही कंजूस बन जाएं क्योंकि इससे बड़ा फायदा होगा. हम सब जानते हैं कि कंजूस शब्‍द सुनने में तो अच्छा नहीं लगता है, लेकिन यह आपको अमीर भी बना सकता है. अगर आप जोखिम को देखते हुए शेयर बाजार में पैसा नहीं लगाना चाहते हैं और म्यूचुअल फंड के बारे में ज्यादा समझ नहीं है तो आप आंख मूंद कर यहां पैसा लगा सकते हैं. इस स्कीम में पैसा पूरी तरह सुरक्षि‍त रहेगा और बहुत तेजी से बढ़ेगा. खास बात यह है कि इससे मिलने वाले मुनाफे पर कोई टैक्‍स भी नहीं लगता है. (ये भी पढ़ें: LIC की बेस्ट पॉलिसी! सालाना 27 हजार जमा करने पर मिलेंगे 10 लाख रुपये)

5 साल में तैयार हो जाएगा 9.70 लाख का फंड- इस सरकारी योजना में महज 5 साल में ही आपके लिए 9.70 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा. इसके लिए आपको सिर्फ 5 साल के लिए खर्च कम करना होगा. इसके बाद आपका जमा पैसा लगातार और तेजी से बढ़ता जाएगा. हम पब्‍लि‍क प्रोवि‍डेंड फंड (PPF) की बात कर रहे हैं. इसमें फिलहाल सालाना 8 फीसदी ब्याज मिल रही है.





आप चाहे प्राइवेट नौकरी करते हों या सरकारी या फिर कि‍सान हों. इस योजना में कोई भी निवेश कर सकता है. आप खुद के नाम पर या पत्‍नी के नाम पर या बच्‍चे के नाम पर इसे ले सकते हैं. इसमें टैक्‍स बेनेफि‍ट भी मिलता है.

भारत सरकार लेती है इस स्कीम की गारंटी- पीपीएफ स्‍मॉल सेविंग प्रोडक्‍ट है. इसमें लगाया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है, क्‍योंकि इसकी गारंटी भारत सरकार लेती है. इस पर एक निश्चित रिटर्न मिलता है. सरकार इस पर मिलने वाले रिटर्न की समय समय पर समीक्षा करती है. आप सरकारी या प्राइवेट किसी भी बैंक में PPF अकाउंट खुलवा सकते हैं. (ये भी पढ़ें: 17.5 साल में बन जाएंगे करोड़पति, फॉलो करें ये तीन स्टेप)



5 साल में बन जाएगा फंड- हम जो कैलकुलेशन बता रहे हैं उसके मुताबि‍क, 5 साल बाद आपके फंड की वैल्‍यू 9.70 लाख रुपये के आसपास हो जाएगी. PPF में आप 15 साल तक ही जमा करा सकते हैं. अभी इसमें आप अधिकतम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा करा सकते हैं.ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस की पैसा डबल करने वाली गारंटीड स्कीम, बस 1000 रुपये से करें शुरुआत

इसमें आप शुरू के 5 साल कंजूसी कर 1.50 लाख रुपये ही जमा करें और 5 साल में आपके पास 9.70 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा. अगर आप आगे भी 15 साल तक 1.50 लाख रुपये का निवेश जारी रखते हैं तौ यह फंड बढ़कर 47 लाख रुपये हो जाएगा.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार