लाइव टीवी

मोटी बचत के लिए इस सरकारी स्कीम में लगाएं पैसा, बन सकते हैं करोड़पति

News18Hindi
Updated: March 9, 2020, 6:43 PM IST
मोटी बचत के लिए इस सरकारी स्कीम में लगाएं पैसा, बन सकते हैं करोड़पति
एक दिन में निवेशकों को 6.32 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) निवेश के लिए सबसे पॉपुलर विकल्प है. PPF की सबसे खास बात यह है कि इसमें सरकारी गारंटी मिलती है. वर्तमान में, इसमें 7.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. हर किसी का सपना होता है कि ऐसे बचत करें कि एक दिन करोड़पति बन सकें. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं कि मासिक इनकम (Monthly Income) की मदद से भी आपके करोड़पति बनने का सपना पूरा हो सकता है. हालांकि, इसके लिए आपको लंबा निवेश करना होगा. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) के जरिए आप करोड़​पति बन सकते हैं. आपके करोड़​पति बनने का सपना इस बात पर ​भी निर्भर करेगा कि हर महीने कितनी रकम इसमें निवेश कर सकते हैं. जितनी लंबी अवधि तक आप इसमें पैसे लागएंगे, उतना ही आप करोड़पति बनने के सपने के नजदीक पहुंचेंगे. पीपीएफ में आप एक साल में अधिकतम 1,50,000 रुपए निवेश कर सकते हैं.

PPF ही क्यों?
निवेश करने के विकल्प में PPF सबसे पॉपुलर इसलिए है, क्योंकि इसमें आपको सरकारी गारंटी मिलती है. फिक्स्ड इनकम विकल्पों में सबसे पॉपुलर स्कीम PPF ही है. इसमें आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है. इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act, 1961) के सेक्शन 80C के तहत आप टैक्स छूट को क्लेम कर सकते हैं.

PPF में कम से कम 15 सालों के लिए निवेश किया जाता है. ऐसे में अगर आप लंबी अवधि का कोई वित्तीय गोल रखते हैं तो आप इसे चुन सकते हैं. 15 साल के लॉक-इन पीरियड के बाद भी इसे आप 5-5 साल की अवधि के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. आप चाहें तो इसमें 15, 20, 25 या 30 साल तक निवेश कर सकते हैं.



यह भी पढ़ें: ये बैंक दे रहे FD पर सबसे ज्यादा ब्याज,पैसा लगाने पर मिलेगा सबसे ज्यादा मुनाफा



कैसे पूरा होगा करोड़पति बनने का सपना?

1. 15 साल के लॉक-इन पीरियड के बाद भी आप इसमें निवेश जारी रख सकते हैं. अगर आप अपने करियर के शुरुआत में हैं और हर महीने 4,585 रुपये का निवेश कर सकते हैं तो आप 35 साल में करोड़पति बन सकते हैं. इन 35 सालों में आपको अगर 7.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहता है तो आप करोड़पति बन सकते हैं. अगर आप 30 साल में करोड़पति बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप हर महीने 6,945 रुपये का निवेश करना होगा.

2. अगर आप 25 साल में अपने टार्गेट को पूरा करना चाहते हैं तो आप हर महीने 10,720 रुपये का निवेश पीपीएफ में कर सकते हैं. सालाना 1.5 लाख रुपये की निवेश लिमिट के तहत आप एक महीने में अधिकतम 12,500 रुपये तक निवेश कर सकते हैं. अगर आप हर महीने 12,500 रुपये का निवेश करते हैं तो और 7.9 फीसदी की दर से ही ब्याज मिलता है तो आप 23 साल में आप करोड़पति बन सकते हैं. लेकिन, अगर आप 5-5 साल की अवधि में अपने निवेश को बढ़ाते हैं तो इस रकम को आप 25 साल से पहले नहीं निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आधार को लेकर नई सर्विस शुरू, घर बैठे अब SMS के जरिए निपटाए 5 जरूरी काम

3. आपके पास एक ​और विकल्प है कि आप 15 साल के लॉगइन पीरियड के बाद पीपीएफ में निवेश करना बंद कर दें. इसके बाद अगर आप रकम को ऐसे ही छोड़ देते हैं तो आप 1 करोड़ रुपये की रकम प्राप्त कर सकते हैं. ऐसा करके 35 साल में 1 करोड़ रुपये तक पहुंचने के लिए आपको 15 साल तक हर महीने तक 6,270 रुपये का निवेश कर सकते हैं. 15 साल तक इतना निवेश करने के बाद आपके पास 21.87 लाख रुपए होंगे. अगर इसके बाद आप पीपीएफ में निवेश नहीं करते हैं तो आप अगले 20 साल में आप 1 करोड़ रुपए के मालिक बन सकते हैं. अगर आप हर महीने 9,165 रुपये का निवेश करते हैं तो आप 30 साल में ही इस गोल तक पहुंच सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 9, 2020, 6:30 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading