लाइव टीवी

फेस्टिव सीजन में ये सरकारी बैंक दे रहे सस्ते में कर्ज, पूरा होगा घर व गाड़ी का सपना

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 11:40 PM IST
फेस्टिव सीजन में ये सरकारी बैंक दे रहे सस्ते में कर्ज, पूरा होगा घर व गाड़ी का सपना
सरकारी बैंकों ने सस्ता किया कर्ज

रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत ब्याज दरों (Policy Rate) में कटौती के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंकों ने ब्याज दरों में एक चौथाई फीसदी तक कटौती की है. बेंचमार्क ब्याज दरों में कटौती के बाद होम, वाहन और अन्य कर्ज सस्ते हो जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 11:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र (Public Sector Banks) के करीब आधा दर्जन बैंकों ने अपने कर्ज की ब्याज दरों (Interest Rate) में 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है. इन बैंकों में बैंक आफ इंडिया, ओरियंटल बैंक आफ कॉमर्स और बैंक आफ महाराष्ट्र शामिल हैं. रिजर्व बैंक(Resevce Bank of India) द्वारा रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती के बाद से बैंक अपने कर्ज की ब्याज दर में कटौती कर रहे हैं. इन बैंकों की बेंचमार्क कर्ज दर में कटौती से होम, वाहन और अन्य कर्ज सस्ते हो जाएंगे.

इंडियन ओवरसीज बैंक
इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने गुरुवार को एक नवंबर से खुदरा और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों के लिए कर्ज पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की. आईओबी ने बयान में कहा, ‘‘एक नवंबर से खुदरा खंड....आवास, वाहन, शिक्षा, सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों के लिए ऋण पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की जाएगी. वहीं रेपो दर से जुड़ी ऋण दर को भी 8.25 प्रतिशत से घटाकर 8 प्रतिशत किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: इस फेस्टिव सीजन मुफ्त में मिलेगा सोने का सिक्का, यहां मिल रहा ज्वेलरी पर शानदार ऑफर्स


बैंक ऑफ इंडिया
इसी तरह बैंक ऑफ इंडिया ने एक दिन के कर्ज पर कोष की सीमान्त लागत आधारित कर्ज दर (एमसीएलआर) को 0.15 प्रतिशत घटा दिया है. एक साल के कर्ज पर एमसीएलआर में 0.05 प्रतिशत की कटौती की गई है. बैंक ने कहा है कि एमसीएलआर में कटौती 10 अक्टूबर से लागू होगी. पुणे मुख्यालय वाले बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है.
Loading...

बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि एक साल की सीमान्त लागत आधारित कर्ज दर अब 8.40 प्रतिशत रहेगी. यह कटौती आठ अक्टूबर से लागू हो गई है. एक दिन से लेकर छह महीने के कर्ज पर एमसीएलआर को 0.10 प्रतिशत घटाकर 8.05 से 8.30 प्रतिशत किया गया है.

ओरियंटल बैं--क ऑफ कॉमर्स
बैंक ने रेपो दर से जुड़ी कर्ज दर को भी आठ अक्टूबर से 0.25 प्रतिशत घटाकर 8.45 प्रतिशत से 8.20 प्रतिशत कर दिया है. बैंक ने अपनी आधार दर को सालाना 9.50 प्रतिशत पर कायम रखा है. ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने एक साल के कर्ज के लिए एमसीएलआर को 8.40 प्रतिशत से घटाकर 8.35 प्रतिशत कर दिया है। नई दरें 10 अक्टूबर से प्रभावी होंगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 11:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...