लाइव टीवी

पुलवामा आतंकी हमला- शहीद हुए देश के जवान, आप ऐसे कर सकते हैं CRPF की मदद

News18Hindi
Updated: February 15, 2019, 12:29 PM IST
पुलवामा आतंकी हमला- शहीद हुए देश के जवान, आप ऐसे कर सकते हैं CRPF की मदद
पुलवामा आतंकी हमला- शहीद हुए देश के 37 जवान,

भारत सरकार के नेशनल डिफेंस फंड में डोनेशन देकर आप सुरक्षाबलों की मदद कर सकते हैं, खबर में जानिए पूरी प्रक्रिया

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2019, 12:29 PM IST
  • Share this:
पुलवामा में सीआरपीएफ के 40 जवानों ने देश की रक्षा करते हुए अपने प्राणों का बलिदान दे दिया. गुरुवार को जैश के आतंकी हमले में ये जवान शहीद हो गए. सीआरपीएफ हो या आर्मी, देश का हर जवान हमारे लिए आतंकियों से लोहा लेता है, ऐसे में हर भारतीय नागरिक का फर्ज बनता है कि वो भी उनकी मदद के लिए आगे आए. इसी के मद्देनजर भारत सरकार ने नेशनल डिफेंस फंड बनाया है, जिसके जरिए आप सुरक्षाबलों की हेल्प कर सकते हैं.

आपको बता दें भारत सरकार ने राष्ट्रीय रक्षा प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए नकद और वस्तुओं के रूप में प्राप्त स्वैच्छिक दान की जिम्मेदारी लेने और उसके इस्तेमाल पर निर्णय लेने के लिए राष्ट्रीय रक्षा कोष स्थापित किया है. इस कोष का इस्तेमाल सशस्त्र बलों (अर्द्ध सैनिक बलों सहित) के सदस्यों और उनके आश्रितों के कल्याण के लिए किया जाता है. ये फंड एक कार्यकारिणी समिति के प्रशासनिक नियंत्रण में होता है. इस समिति के अध्यक्ष खुद प्रधानमंत्री होते हैं और रक्षा, वित्त तथा गृह मंत्री इसके सदस्य होते हैं.

वित्त मंत्री इस कोष के कोषपाल होते हैं और इस विषय को देख रहे पीएमओ के संयुक्त सचिव कार्यकारिणी समिति के सचिव होते हैं. कोष का लेखा भारतीय रिजर्व बैंक में रखा जाता है. ये कोष जनता के स्वैच्छिक अंशदान पर पूरी तरह से निर्भर होता है और इसे किसी भी तरह की बजटीय सहायता नहीं मिलती है. इस कोष के लिए ऑनलाइन अंशदान स्वीकार किए जाते हैं.



इस प्रकार के अंशदान pmindia.nic.in, pmindia.gov.in वेबसाइटों और SBI( भारतीय स्टेट बैंक) की वेबसाइट www.onlinesbi.com के माध्यम से किए जा सकते हैं. इसका कलेक्शन अकाउंट नंबर 11084239799 है जो भारतीय स्टेट बैंक, इंस्टीट्यूशनल डिविजन, चौथी मंजिल, संसद मार्ग, नई दिल्ली के पास है. इस कोष का PAN नंबर AAAGN0009F है.



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2019, 10:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading