लाइव टीवी

बड़ी राहत! RBI ने बढ़ाई PMC Bank ग्राहकों के कैश निकलाने की लिमिट 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये की

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 5:51 PM IST
बड़ी राहत! RBI ने बढ़ाई PMC Bank ग्राहकों के कैश निकलाने की लिमिट 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये की
वित्तीय गड़बड़ियों के चलते RBI ने खाता धारकों को तय लिमिट से ज़्यादा कैश निकालने पर रोक लगा दी थी.

RBI ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) के ग्राहकों के लिए कैश निकालने की लिमिट को बढ़ा दिया है. इस बैंक के ग्राहक अब 6 महीने में 40 हजार रुपये की जगह 50 हजार रुपये तक निकाल सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 5:51 PM IST
  • Share this:
मुंबई. पीएमसी बैंक (Punjab & Maharashtra Co-operative Bank) के ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से बड़ी राहत मिली है. RBI ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) के ग्राहकों के लिए कैश निकालने की लिमिट को बढ़ा दिया है. इस बैंक के ग्राहक अब 6 महीने में  40 हजार रुपये की जगह 50 हजार रुपये तक निकाल सकेंगे. आपको बता दें कि मुंबई में पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) में वित्तीय गड़बड़ियों की वजह से RBI ने खाता धारकों को तय लिमिट से ज़्यादा कैश निकालने पर रोक लगा दी थी. हालांकि ग्राहकों के विरोध के बाद धीरे-धीरे यह राशि बढ़ती गई और अब यह राशि 50 हजार रुपये तक पहुंच गई.

आपको बता दें कि पीएमसी बैंक घोटाले में परेशान खाताधारकों में एक और खाताधारक की मौत का मामला सामने आया है. इस मामले में अब तक आठ मौतें हो चुकी हैं.

पीएमसी बैंक के ग्राहक अब निकाल सकेंगे 50 हजार रुपये- 23 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) ने छह महीनों तक पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक ( PMC ) पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद से बैंक के लाखों ग्राहक परेशान हैं. RBI ने शुरुआत में छह महीने तक 1000 रुपये कैश निकालने की लिमिट तय की थी.

इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इसके बढ़ाकर 40 हजार रुपये किया. इसके बाद अब इस लिमिट को और बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया गया है. इसका मतलब साफ है कि बैंक ग्राहक अपने डिपॉजिट रकम से 6 महीने तक PMC बैंक के ATM से 50 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! 6 करोड़ PF खाताधारकों को मिल सकता है ₹10 लाख का बीमा



इससे पहले तीन अक्टूबर को केंद्रीय बैंक ने 10 हजार रुपये की सीमा को बढ़ाकर के 25 हजार रुपये किया था. इसके बाद दिवाली पर कुछ विशेष मामलों में ग्राहक 50,000 रुपये की अतिरिक्त निकासी की लिमिट तय की गई थी.आपको बता दें कि 4355 करोड़ रुपये के पीएमसी घोटाले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस बैंक से एक सीमा से अधिक रुपये निकालने पर पर रोक लगा दी है.

ये भी पढ़ें-अपना बिजनेस शुरू करने वालों को बड़ी राहत देगी मोदी सरकार, रिटर्न फाइल करने से मिल सकती है छूट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 5:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...