PNB ने करोड़ों ग्राहकों को दी ये जरूरी जानकारी, आपका भी है खाता तो हो जाएं अलर्ट, वरना...!

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)

Punjab National Bank: देश में फैले कोरोना संकट के बीच बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को सावधान किया है. देश में डिजिटल पेमेंट होने की वजह से धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. बैंक ने ट्वीट करके लोगों को इस बारे में जानकारी दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 9:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) समय-समय पर अपने ग्राहकों को सतर्क करता रहता है. देश में फैले कोरोना संकट के बीच बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को सावधान किया है. देश में डिजिटल पेमेंट होने की वजह से धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. बैंक ने ट्वीट करके लोगों को इस बारे में जानकारी दी है. इससे पहले भारत सरकार ने भी एडवाइजरी जारी कर बड़े साइबर अटैक की आशंका जताते हुए आम लोगों और संस्थानों को चेताया था.

PNB ने अपने ट्वीट में लिखा है कि धोखाधड़ी करने वालों के पास आपको गुमराह करने के कई तरीके मौजूद हैं. इसलिए हमेशा सतर्क रहें और फर्जी फोन कॉल एवं SMS के झांसे में न आएं.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: 27 अप्रैल से 12 मई तक कैंसिल रहेंगी ये सभी ट्रेनें, सफर से पहले चेक कर लें लिस्ट!

ट्वीट में जारी किया एक फोटो
इसके अलावा इस ट्वीट में पंजाब नेशनल बैंक की ओर से एक फोटो भी जारी किया गया है, जिसमें लिखा है कि 'बात पते की सुन लो जी...लालच का चक्कर छोड़ दो जी...आपने पाया बोनस खाया, KYC की डेट है लास्ट, लिंक पर क्लिक कर जीतो बड़ा इनाम. सावधान करता पीएनबी झूठे झांसे में न पड़ना जी... ऐसे लिंक पर क्लिक न करना जी. सतर्क रहें, धोखाधड़ी से बचे.



इन बातों का रखें ध्यान



आपको बता दें अगर आप कार्ड स्वाइप करा रहे हैं तो अपनी उपस्थिति में ही कराएं किसी के भी साथ अपना कार्ड शेयर न करें. इसके अलावा पिन या किसी भी गोपनीय जानकारी को किसी के साथ साझा न करें. बिल प्राप्त होने के बाद हमेशा अपने डेबिट कार्ट की जांच करें. खरीदारी के बाद बिल लेना कभी न भूलें.

कैसे बचें बैंक फ्रॉड से

1 OTP, PIN, CVV, UPI PIN शेयर न करें.

2 बैंक खाते से पैसे निकलें तो क्या करें

3 फोन में कभी भी बैंकिंग जानकारी सेव न करें

4 ATM कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी शेयर न करें

5 बैंक कभी कोई जानकारी नहीं मांगता

6 ऑनलाइन पेमेंट में सावधानी बरतें

7 बिना जांच के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें

8 अनजान लिंक की जांच करें

9 स्पाईवेयर से बचकर रहें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज