अपना शहर चुनें

States

बदल गया खाते से पैसे निकालने का नियम, इन दो बैंकों पर भी होगा लागू, जानिए नए नियम से जुड़ी सभी बातें

पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 1 दिसंबर से एटीएम (ATM) से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव कर दिया है. आइए आपको बैंक के इस नियम के बारे में डिटेल में बताते हैं कि अब आप कैसे पैसा निकाल सकते हैं-

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2020, 12:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप भी पीएनबी (PNB ATM cash withdrawal) ग्राहक हैं और बैंक एटीएम से पैसा निकालने जा रहे हैं तो जान लें कि अब आप बिना मोबाइल फोन के पैसा नहीं निकाल पाएंगे...तो साथ में मोबाइल लेकर जाना जरूरी है. देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 1 दिसंबर से एटीएम (ATM) से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव कर दिया है. आइए आपको बैंक के इस नियम के बारे में डिटेल में बताते हैं कि अब आप कैसे पैसा निकाल सकते हैं-

अब से फॉलो करना होगा ये नियम
बैंक के ग्राहक अब एटीएम (ATM) कार्ड के जरिए रात आठ बजे से सुबह 8 बते तक 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा राशि निकालते हैं तो ओटीपी (OTP) डालना अनिवार्य होगा. यह ओटीपी ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगा. यह नियम 1 दिसंबर से देश भर में लागू हो गया है.


यह भी पढ़ें: BSE पर लिस्ट हुआ लखनऊ नगर निगम बॉन्ड, जानिए निवेश पर कितना मिलेगा फायदा



PNB ने ट्वीट करके दी जानकारी
PNB के ट्वीट के मुताबिक, 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी. यानी इन नाइट आवर्स में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी. इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं.



इन स्टेप को करना होगा फॉलो
>> PNB ATM में जाकर कार्ड स्लॉट में अपना डेबिट/ATM कार्ड डालें.
>> कैश निकालने के लिए जरूरी डिटेल्स डालें.
>> एक बार में 10,000 रुपये से ज्यादा राशि निकालने के लिए ग्राहक को ATM में अमाउंट एंटर करने के बाद बैंक के साथ पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा.
>> इसके साथ ही ATM स्क्रीन पर ओटीपी एंटर करने के लिए स्क्रीन आ जाएगी.
>> इसमें आपको मोबाइल नंबर पर आए OTP को डालना है.
>> ओटीपी एंटर करने के बाद ग्राहक को ATM से कैश मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: फिर ट्रैक पर दौड़ने लगी 108 साल पुरानी यह ट्रेन, 7 राज्यों को जोड़ती है

जानिए क्या है PNB 2.0
बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स मर्ज हो चुका है, जो कि 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है. इसके बाद जो एंटिटी अस्तित्व में आई है, उसे PNB 2.0 नाम दिया गया है. बैंक के ट्वीट व मैसेज में साफ कहा गया है कि ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉअल PNB 2.0 ATM में ही लागू होगा. यानी OTP बेस्ड कैश निकासी सुविधा PNB डेबिट/ATM कार्ड से अन्य बैंक ATM से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज