अब घर बैठे मिलेगा कैश! ये सरकारी बैंक दे रहा है खास सुविधा!

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 9:34 AM IST
अब घर बैठे मिलेगा कैश! ये सरकारी बैंक दे रहा है खास सुविधा!
देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने ग्राहकों के लिए एक खास सर्विस लाया है. अगर आप भी बैंक के ग्राहक हैं तो इसका फायदा उठा सकते हैं.

देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने ग्राहकों के लिए एक खास सर्विस लाया है. अगर आप भी बैंक के ग्राहक हैं तो इसका फायदा उठा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 9:34 AM IST
  • Share this:
देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने ग्राहकों के लिए एक खास सर्विस लाया है. अगर आप भी बैंक के ग्राहक हैं तो इसका फायदा उठा सकते है. इस नई सर्विस के जरिए ग्राहक अब घर बैठे एटीएम से कैश निकाल सकते हैं. उनहें घर से दूर जाने की जरूरत नहीं है. पीएनबी की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, बैंक ने माइक्रो एटीएम की सुविधा शुरू की हैं. माइक्रो एटीएम, स्वैप मशीनों की तरह ही काम करेंगे. ये एक तरह से चलते-फिरते एटीएम होंगे जिन्हें बैंक मित्रों को दिया जाएगा. बैंक मित्र घर आकर आपको कैश देंगे. बस आपको अपने डेबिट कार्ड को मशीन पर स्वैप करना होगा. पेंशन धारक जिनके अंगूठे के निशान बायोमैट्रिक मशीनों पर नहीं आते, उन्हें भी सुविधा होगी.

आइए जानें माइक्रो एटीएम के बारे में...

क्या होता है माइक्रो ATM- PNB की वेबसाइट पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि माइक्रो एटीएम एक खास हैंड डिवाइस है. इसके लिए अलग से किसी इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत नहीं होती है. बल्कि ये मोबाइल से कनेक्ट होकर काम करता है. यह दिखने में बिल्कुल दुकानों पर रखी जाने वाली स्वैप मशीनों की तरह है.

ये भी पढ़ें-इस सरकारी बैंक ने दिया तोहफा! 1 सितंबर से सस्ती होगी EMI

ये है PNB का माइक्रो एटीएम डिवाइस


कैसे मिलेंगे घर बैठे पैसे- इसमें एटीएम कार्ड को स्वैप किया जाता है. इसके बाद पासवर्ड डाला जाता है. इन मशीनों से पैसे निकलवाने और जमा करवाने के लिए पीएनबी खाताधारक को सिर्फ कार्ड स्वैप करके पिन नंबर डालना होगा. पैसे लेने और देने का काम बैंक मित्र करेंगे.


Loading...

(1) पंजाब नेशनल बैंक अपनी ग्रामीण शाखाओं में ये सुविधा दे रहा है. पीएनबी की ओर से नियुक्त बैंक मित्र अब गांव में जाकर इन मशीनों के जरिए घर बैठे लोगों का पैसा निकालते और जमा करते हैं.पीएनबी ने इसके लिए हर राज्य में करीब 500 बैंक मित्र लगाए हैं.

ये भी पढ़ें-रोजाना सिर्फ 50 रुपये बचाकर पा सकते हैं 10 लाख, ये है तरीका

(2) इन मशीनों को लेकर बैंक मित्र रोजाना अलग-अलग स्थानों पर जाते है. इनसे मिलकर किसी भी स्थान पर खाता धारक अब पैसे निकल सकते हैं. साथ ही, जमा भी करवा सकते हैं.  इसके अलावा दूसरे खातों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.



(3)  इन मशीनों के माध्यम से बिजली बिल, मोबाइल बिल, लैंडलाइन बिल भुगतान, टिकट बुकिंग और अन्य ऑनलाइन सेवाओं का भी फायदा भी उठाया जा सकता है.

(4) बैंक मित्र किसी ऑटो या बस आदि में सफर करते-करते भी खाता धारकों को इस चलते फिरते एटीएम की सुविधाओं का फायदा दे सकेंगे.

घर बैठे मिलेगी पेंशन की रकम-पेंशन धारक भी अपने एटीएम कार्ड के जरिए माइक्रो एटीएम का फायदा उठाकर पेंशन की रकम पा सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: https://www.pnbindia.in/document/Financial-Inclusion/Micro_ATM.pdf

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 4:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...