PNB ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने 1 जून से कर दिया ये बड़ा बदलाव, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा

PNB ग्राहकों के लिए खुशखबरी

बैंक ने एमसीएलआर रेट्स (MCLR) में कटौती कर दी है. अब आपको पहले की तुलना में कम ब्याज दरों पर लोन मिल जाएगा. बैंक ने सोमवार को इस बारे में शेयर बाजार को जानकारी दी थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने लोन लेने वाले ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. बैंक ने एमसीएलआर रेट्स (MCLR) में कटौती कर दी है. अब आपको पहले की तुलना में कम ब्याज दरों पर लोन मिल जाएगा. बैंक ने सोमवार को इस बारे में शेयर बाजार को जानकारी दी थी. पीएनबी (PNB) एक साल की एमसीएलआर में 0.05 फीसदी घटाकर 7.30 फीसदी कर दी है. नए रेट्स आज से यानी 1 जून से प्रभावी हो गए हैं.

    इसके अलावा 6 महीने औप 3 महीने की अवधि वाले MCLR में 0.10 फीसदी की कटौती की गयी है. इस कटौती के बाद ब्याज की दर 7 फीसदी और 6.80 फीसदी हो गई है. वहीं, एक साल, दो साल और तीन साल की अवधि वाली ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

    यह भी पढ़ें: LPG Price Today: सस्ता हो गया गैस सिलेंडर, जून में बुकिंग करने से पहले चेक कर लें लेटेस्ट रेट्स

    क्या होता है MCLR रेट्स?
    MCLR रेट्स की बात की जाए तो बैंक जिस रेट्स पर आपको ब्याज की सुविधा देते हैं उस ब्याज की न्यूनतम दर को आधार दर कहा जाता है. यानी आप आधार दर से कम पर किसी को भी लोन नहीं दे सकते हैं. यही आधार दर MCLR रेट होता है. इसकी कैलकुलेशन सीमांत लागत, आवधिक प्रीमियम, संचालन खर्च और नकदी भंडार अनुपात को बनाए रखने की लागत के आधार पर की जाती है.

    30 जून तक बनवा लें चेकबुक
    आपको बता दें पंजाब नेशनल बैंक में ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC-Oriental Bank of Commerce) औरम ऑफ इंडिया (UNI-United Bank of India) का मर्जर किया गया है. बैंकों के मर्जर के बाद ग्राहकों के चेकबुक और IFSC code बदल गए हैं, जिसकी वजह से ग्राहकों को नई चेकबुक की जरूरत है.

    यह भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने दी राहत, इन स्पेशल ट्रेनों में शुरू हुई बुकिंग, आसानी से मिलेगा कंफर्म टिकट

    PNB ने बताया था कि ग्राहक बैंक की पुरानी चेकबुक का इस्तेमाल 30 जून 2021 तक कर सकते हैं. यानी 30 जून के बाद आपकी पुरानी चेकबुक काम नहीं करेगी. 30 तारीख तक नई चेकबुक बनवा लें वरना आपको बाद में परेशानी हो सकती है. पीएनबी का कहना है कि दोनों बैकों के ग्राहकों को जल्दी से जल्दी नई चेक बुक के लिए अप्लाई कर देना चाहिए.