PNB महिलाओं को फ्री में दे रहा ट्रेनिंग, हर महीने होगी लाखों की कमाई, कौन कर सकता है अप्लाई?

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक

पीएनबी की तरफ से खास महिलाओं के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है. इस प्रोग्राम में सरकार की तरफ से भी मदद दी जा रही है. इस प्रोग्राम में आप फ्री में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. अगर आप भी इसमें हिस्सा लेना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखें-

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 10:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की ओर से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. एक बार फिर आप पीएनबी की मदद से खास महिलाओं के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है. इस प्रोग्राम में सरकार की तरफ से भी मदद दी जा रही है. इस प्रोग्राम में आप फ्री में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. अगर आप भी इसमें हिस्सा लेना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखें-

बैंक ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि आप इस प्रोग्राम में अपने आप को ऑनलाइन रजिस्टर (Online Registration) करा सकते हैं. इस प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2021 है.

यह भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder: गैस सिलेंडर पर ग्राहकों को मिलता है 50 लाख का फायदा, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

NCW की तरफ से चलाया जा रहा प्रोग्राम
आपको बता दें पीएनबी का यह ट्रेनिंग प्रोग्राम राष्‍ट्रीय महिला आयोग (NCW) के सहयोग से संचालित होगा. बैंक की तरफ से इसे ‘एम्‍पावरिंग वीमेन थ्रू एंटरप्रेन्‍योरशिप’ नाम दिया गया है. इस प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://innovateindia.mygov.in/ncw-challenge/ पर विजिट कर सकते हैं.



कितने हफ्ते चलेगा कोर्स



आपको बता दें इस प्रोग्राम में महिलाओं को 6 हफ्तों का कोर्स कराया जाएगा. बता दें यह एक एक्शन ओरिएंटेड बिजनेस और मैनेजमेंट कोर्स है. इसके जरिए महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ-साथ वैज्ञानिक विचारों और अवसरों के परीक्षण के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. इसमें किसी भी स्थान की महिलाएं भाग ले सकती हैं. इस प्रतियोगिता में सलेक्ट किए हुए प्रतिभागियों को ‘डू योर वेंचर’ विचारधारा के जरिए उद्यम शुरू करने की राह दिखाई जाएगी.

माननी होंगी ये शर्तें-

>> आपको इस कोर्स के लिए हर दिन 3 से 4 घंटे का समय देना होगा.

>> प्रतिभागियों को 18 साल से ज्‍यादा आयु का होना जरूरी है.

>> भाग लेने वाली महिला भारत की नागरिक हो.

>> प्रोग्राम के लिए उन्‍हें एक वीडियो भेजना होगा जो कम से कम 5 मिनट का होना चाहिए.

>> यह वीडियो हिंदी या अंग्रेजी भाषा किसी में भी आप बना सकते हैं.

>> आपको अपने वीडियो यू-ट्यूब या वाइमो के जरिए भेजने होंगे.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Samman Nidhi: आपने भी की है ये गलती तो खाते में नहीं आएगी 8वीं किस्त, फटाफट कर लें सुधार

5 हजार महिलाओं का होगा चुनाव

इस प्रोग्राम के तहत ऐसी 5000 महिलाओं को चुना जाएगा जो उद्यमी बनने का सपना देखती आ रही हैं. चुनी हुई महिलाओं को आईआईएम के प्रोफेसर्स की तरफ से ट्रेनिंग दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज