PNB को नीरव मोदी मामले में मिली वसूली की पहली किस्‍त, अमेरिका ने दिए 24 करोड़ रुपये

PNB को नीरव मोदी मामले में मिली वसूली की पहली किस्‍त, अमेरिका ने दिए 24 करोड़ रुपये
पंजाब नेशनल बैंक ने कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय को बताया है कि उसे नीरव मोदी घोटाले में वसूली के तौर पर अमेरिका से 24 करोड़ रुपय मिले हैं.

पंजाब नेशनल बैंक के साथ 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी (PNB Scam) मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी (Nirav Modi) की पत्‍नी एमी मोदी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले (Money Laundering) में इंटरपोल ने गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 10:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक के साथ 14,000 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले (PNB Scam Case) के मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी (Nirav Modi) पर मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है. इस बीच पीएनबी ने बताया है कि उसे नीरव मोदी धोखाधड़ी मामले में वसूली की पहली किस्‍त के तौर पर अमेरिका (US) से 24 करोड़ रुपये मिल गए हैं. वहीं, ईडी के बार-बार मांग करने पर इंटरपोल (Interpol) ने नीरव मोदी की पत्‍नी एमी मोदी (Ami Modi) के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया है.

पीएनबी को जल्‍द 50 करोड़ की दूसरी किस्‍त मिलने की उम्‍मीद
कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) एक अधिकारी के मुताबिक, पीएनबी ने मंत्रालय को बताया है कि उसे नीरव मोदी मामले में वसूली (Recovery) की पहली किस्‍त के तौर पर 32.5 लाख डॉलर (24.33 करोड़ रुपये) मिल गए हैं. यूएस चैप्‍टर 11 ट्रस्‍टी (US Chapter 11 Trustee) ने मोदी की संपत्तियों (Debtors' Assets) को बेचकर 88.66 करोड़ रुपये जुटाए हैं. अब ट्रस्‍टी इस रकम को पीएनबी समेत दूसरे कर्जदाताओं (Creditors) में बांट रहे हैं. पीएनबी को उम्‍मीद है कि जल्‍द ही उसे 50 करोड़ रुपये की अगली किस्‍त मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें - कोविड-19 के मामले कम होने पर दूसरे प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा करेगी केंद्र सरकार!
अमेरिकी नागरिक एमी मोदी ने 2018 में ही छोड़ दिया था भारत


इंटरपोल की ओर से एमी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (Red Corner Notice) जारी होने के बाद 192 सदस्य देश उसको अपने यहां देखते ही गिरफ्तार करेंगे या हिरासत में लेंगे. इसके बाद प्रत्यर्पण (Extradition) की कार्यवाही शुरू हो सकती है. बता दें कि एमी मोदी अमेरिका की नागरिक (US Citizen) हैं. माना जाता है कि 2018 में पीएनबी धोखाधड़ी मामला सामने आने के बाद एमी भारत छोड़कर चली गई थी. ईडी ने एमी मोदी पर अपने पति नीरव मोदी के अलावा उसके मामा मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) और अन्य पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्‍ट (PMLA) के तहत आरोप लगाया है.

ये भी पढ़ें - BoB के ग्राहकों को महंगा पड़ेगा लोन लेना, बैंक ने बढ़ाया रिस्‍क प्रीमियम

लंदन में भारत प्रत्‍यर्पण के मुकदमे का सामना कर रहा नीरव मोदी
नीरव मोदी पर पीएनबी से धोखाधड़ी के मामले में लंदन में प्रत्यर्पण का मुकदमा चल रहा है. वह लंदन की जेल में बंद है. भारत की कई एजेंसियों ने नीरव मोदी के खिलाफ कई मामले दर्ज किए हैं. मुंबई की एक अदालत ने साल 2020 की शुरुआत में नीरव मोदी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी (Fugitive Economic Offender) घोषित कर दिया था. साथ ही वसूली के लिए उसकी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश भी दे दिया था. ईडी ने हाल में नीरव मोदी की करीब 329.66 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज