महिला उद्यम निधि योजना से आत्मनिर्भर बनें, पंजाब नेशनल बैंक ने शुरू की स्कीम, जानें सबकुछ

पीएनबी ने महिला उद्यम निधि योजना शुरू की.
पीएनबी ने महिला उद्यम निधि योजना शुरू की.

पीएनबी (PNB) की इस योजना में महिला उद्यमी (Women entrepreneurs) अपना खुद का बिजनेस या स्मॉल बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये (10 lakh rupees) लोन सहायता प्राप्त कर सकती हैं. वहीं इस योजना के तहत मौजूदा प्रोजेक्ट को अपग्रेड या बढ़ाने (Upgrade or enhance) के लिए फंड सपोर्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इस योजना के तहत दिए जाने वाले लोन का भुगतान 5 से 10 वर्ष में करना होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 12:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिला उद्यम निधि योजना की शुरुआत की है. इस स्कीम के तहत महिलाओं को सशक्त बनाने और कम ब्याज दरों पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. यह योजना महिला उद्योग को बढ़ावा देने के लिए तैयार की गई है. महिला उद्योग निधि योजना द्वारा प्रदान किए जाने वाले फंड का उपयोग मध्यम और छोटे व्यवसाय (MSME) द्वारा सर्विस, मैन्युफैक्चरिंग और प्रॉडक्शन से जुड़ी गतिविधियों के लिए किया जा सकता है. इस योजना के तहत पंजाब नेशनल बैंक ने लोन देना शुरू कर दिया है. 

पीएनबी की इस योजना में  महिला उद्यमी अपना खुद का बिजनेस या स्मॉल बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये के लिए लोन सहायता प्राप्त कर सकती हैं. वहीं इस योजना के तहत मौजूदा प्रोजेक्ट को अपग्रेड या बढ़ाने के लिए फंड सपोर्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इस योजना के तहत दिए जाने वाले लोन का भुगतान 5 से 10 वर्ष में करना होता है. आइए जानते है पीएनबी की महिला उद्यम निधि योजना के बारे में...






पीएनबी माहिला उदयम निधि स्कीम- पीएनबी महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए PNB Mahila Udyam Nidhi Scheme के तहत लोन की सुविधा देती है. इस स्कीम के जरिए आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बैंक महिलाओं को उनका नया व्यापार शुरू करने में मदद करता है. इसके साथ नई तकनीक, व्यापार को बढ़ाना और नए हुनर को लेने में मदद करना शामिल है.

यह भी पढ़ें: आत्मनिर्भर भारत 3.0 को सरकार ने बताया 2.65 लाख रुपए का पैकेज वहीं एक्सपर्ट्स का अनुमान 1.5 लाख करोड़ का, जानिया सच?

पीएनबी महिला समृद्धि योजना- इस योजना के तहत चार स्कीमें चल रही हैं. इस योजना के तहत किसी भी व्यापार या फिर बिजनेस यूनिट में इंफ्रास्ट्रक्चर को सेट अप करने में मदद मिलती है. इसके लिए आप बैंक से लोन लेकर अपना इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर सकते हैं और बिजनेस को आसानी से चला सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: सरकार ने पेंशनर्स को दिया दिवाली गिफ्ट, शुरू की नई सर्विस, अब डाकिया घर आकर बनाएगा आपका जीवन प्रमाण पत्र

क्रेच शुरू करने की स्कीम- अगर कोई महिला अपने घर पर या फिर बाहर क्रेच के बिजनेस को शुरू करना चाहती है तो फिर बैंक उसको मदद करेगा. इस लोन के तहत बैंक महिला को बेसिक सामान, बर्तन, स्टेशनरी, फ्रिज, कूलर व पंखे, आरओ और ग्रोथ मॉनिटर करने के लिए मदद करता है, ताकि महिला अपने बिजनेस को आराम से शुरू कर सके.



पीएनबी महिला सशक्तिकरण अभियान- महिला सशक्तिकरण अभियान  के जरिए आपको बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए फाइनेंशियल हेल्प की जाती है. बैंक इसके लिए स्वंय सहायता समूह या फिर अन्य नॉन प्रॉफिट  संस्था के जरिए महिलाओं को गैर-कृषि कार्यो से संबंधित व्यापार को खड़ा करने में आर्थिक तौर पर मदद करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज