होम /न्यूज /व्यवसाय /PNB: सस्ता घर खरीदने का जबरदस्त मौका, कल 13000 से अधिक घरों के लिए लगेगी बोली, कैसे हों शामिल?

PNB: सस्ता घर खरीदने का जबरदस्त मौका, कल 13000 से अधिक घरों के लिए लगेगी बोली, कैसे हों शामिल?

पंजाब नेशनल बैंक कल करेगा प्रॉपर्टीज की नीलामी. (फोटो- न्यूज18)

पंजाब नेशनल बैंक कल करेगा प्रॉपर्टीज की नीलामी. (फोटो- न्यूज18)

PNB (Punjab National Bank) News: 29 नवंबर को होने वाली नीलामी में ग्राहक 13082 रेजिंडेशियल प्रॉपर्टी, 2544 कॉमर्शियल प् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बोली लगाने के लिए पहले आपको ऑक्शन साइट पर रजिस्टर करना होगा.
बैंक उन प्रॉपर्टीज को नीलाम करते हैं जिन्हें एनपीए घोषित किया गया होता है.
इन नीलामियों में कई बार आपको सस्ते दामों में अच्छी प्रॉपर्टी मिल जाती है.

नई दिल्ली. घर खरीदने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. पंजाब नेशनल बैंक आपको सस्ते में घर खरीदने का मौका दे रहा है. बैंक 29 नवबंर को 13000 से अधिक रेजिंडेशियल प्रॉपर्टी को नीलाम करने जा रहे हैं. पीनएबी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है. नीलामी में रेजिडेंशियल ही नहीं कर्मशियल प्रॉपर्टी और एग्रीकल्चर लैंड भी शामिल है.

कल होने वाली नीलामी में ग्राहक 13082 रेजिंडेशियल प्रॉपर्टी, 2544 कॉमर्शियल प्रॉपर्टी, 1339 इंडस्ट्रीयल प्रॉपर्टी और 98 एग्रीकल्चर लैंड के लिए बोली लगा सकेंगे. अगर आप सस्ते में घर या जमीन खरीदना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप https://ibapi.in/ पर जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मुद्रा लोन के लाभार्थियों ने दिखाया गजब का अनुशासन, कर्ज की भरपाई करने में साबित हुए अव्वल

बैंक समय-समय पर करते हैं नीलामी
पीएनबी की ही तरह देश के अन्य बैंक भी प्रॉपर्टी व अन्य एसेट की नीलामी समय-समय पर करते रहते हैं. ये ऐसी प्रॉपर्टीज होती हैं जो एनपीए की सूची में डाल दी गई हैं. इसका मतलब है कि इन प्रॉपर्टीज पर कर्ज लेने वाला शख्स उसे चुकाने में नाकाम रहा और उससे कर्ज की भरपाई नहीं कराई जा सकती है. ऐसे में बैंक इन संपत्तियों को जब्त करते हैं और नीलामी में लगा देते हैं. अब नीलामी के लिए आमतौर पर ई-ऑक्शन ही आयोजित किये जाते हैं. नीलामी में घर, जमीन व वाहन आदि शामिल हो सकते हैं. कई बार इन नीलामियों में मार्केट से अच्छे दामों पर प्रॉपर्टी मिल जाती है.

कैसे हों इस नीलामी में शामिल?
यह एक ई-ऑक्शन है इसलिए आप इसमें ऑनलाइन ही शामिल हो पाएंगे. सबसे पहले ibapi.in पर जाएं. यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी रजिस्टर करनी होगी. रजिस्ट्रेशन टैब आपको वेबसाइट खोलते ही पीले रंग में लिखा हुआ दिख जाएगा. इसके बाद केवाईसी से जुड़े दस्तावेज जमा करने होंग. इनका वैरिफिकेशन किया जाएगा. एक बार वैरिफेशन पूरा होने के बाद ऑनलाइन चालान भरा जाएगा. इसके बाद ही आप ऑनलाइन बोली लगाने के लिए पात्र होंगे.

एक ही जगह दिखती हैं नीलामी वाली प्रॉपर्टीज
बैंकों द्वारा नीलामी के जब्त की गई सभी प्रॉपर्टीज आपको ibapi.in पर देखने को मिल जाएंगी. यह पोर्टल इंडियन बैंक एसोसिएशन की पहल से बना है. यहां आपको नीलाम होने वाली प्रॉपर्टीज से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी. बता दें कि उपरोक्त संपत्तियों को कुल 12 बैंक नीलाम कर रहे हैं.

Tags: Business news, E-auction, Property market, Punjab national bank

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें