PNB Alert! बैंक ने अपने करोड़ो ग्राहकों को किया सावधान! भूलकर भी न करें ये गलती, वरना...

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक

PNB Alert: पंजाब नेशनल बैंक (PNB Punjab National Bank) ने अपने ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर एक अलर्ट जारी कर फ़िशिंग घोटाले से सावधान रहने को कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 7:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक (PNB Punjab National Bank) ने अपने ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर एक अलर्ट जारी कर फ़िशिंग घोटाले से सावधान रहने को कहा है. देशभर के बैंक अपने ग्राहकों को किसी भी तरह के बैंकिंग फ्रॉड को लेकर आगाह कर रहे हैं. SBI के बाद अब पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि बीते कुछ महीने में बैंकिंग फ्रॉड के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में बैंक द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है. इससे पहले भारत सरकार ने भी एडवाइजरी जारी कर बड़े साइबर अटैक की आशंका जताते हुए आम लोगों और संस्थानों को चेताया था.

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर कई तरह के अलर्ट्स का जिक्र किया है. साथ ही एक ट्वीट जारी कर फ़िशिंग घोटाले से सावधान रहने को कहा है. बैंक अपने ग्राहकों से कहा है कि एक छोटी सी गलती से आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है. इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ने कुछ तरीके भी बताए हैं.



इससे पहले भी बैंक ने एक अलर्ट जारी कर ग्राहकों फर्जी कॉल से सतर्क रहने को कहा था. दरअसल खुद को बैंक कर्मचारी बताकर कुछ लोग फर्जी कॉल करके ग्राहकों को चूना लगा रहे हैं. फोन पर वे उन्हें बैंक खाता संबंधी डर दिखाकर उनसे जानकारी प्राप्त कर लेते हैं और उनके खाते से पैसे गायब कर रहे हैं. ऐसे में बैंक के ग्राहक किसी झांसे में न आएं इस बाबत PNB ने अलर्ट जारी कर दिया है.
ये भी पढ़ें: सरकार इन कंपनियों के कर्मचारियों का कर सकती परमानेंट Work From Home, महीने के अंत तक होगा निर्णय

कैसे बचें बैंक फ्रॉड से

1 OTP, PIN, CVV, UPI PIN शेयर न करें.



2 बैंक खाते से पैसे निकलें तो क्या करें

3 फोन में कभी भी बैंकिंग जानकारी सेव न करें

4 ATM कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी शेयर न करें

5 बैंक कभी कोई जानकारी नहीं मांगता

6 ऑनलाइन पेमेंट में सावधानी बरतें

7 बिना जांच के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें

8 अनजान लिंक की जांच करें

9 स्पाईवेयर से बचकर रहें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज