बैंक ग्राहक ध्यान दें! कल से नहीं निकलेंगे PNB के इन ATM से पैसे, बैंक बदलने जा रहा नियम

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को पैसा निकालने में होगी दिक्कत

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) 1 फरवरी से अपने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. पीएनबी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आपका भी खाता भी पंजाब नेशनल बैंक में है, तो यह खबर आपके बेहद काम की है. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) 1 फरवरी यानी कल से अपने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. बैंक ने देशभर में बढ़ते एटीएम (ATM) फ्रॉड को रोकने के लिए यह कदम उठाया है. पीएनबी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

    पीएनबी बैंक ने ट्वीट कर बताया कि ग्राहक 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. बैंक ने कहा कि हमारे सम्मानित ग्राहकों को धोखाधड़ी वाली एटीएम गतिविधियों से बचाने के लिए गैर ईएमवी एटीएम मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन को प्रतिबंधित करने जा रहा है. डिजिटल जाओ, सुरक्षित रहो!

    जानें क्या होते हैं नॉन EMV एटीएम- नॉन ईएमवी एटीएम या गैर ईएमवी एटीएम वो होते हैं जिनमें एटीएम या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता. इन मशीनों में डेटा कार्ड मैगनेटिक पट्टी के जरिये पढ़ा जाता है. यहां कार्ड कुछ सेंकेंड के लिए लॉक भी हो जाता है.



    चालू की OTP आधारित कैश निकासी की सुविधा- दिसंबर 2020 में बैंक ने एटीएम से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया था. जिसमें ओटीपी आधारित नकदी निकासी सुविधा की शुरुआत की गई थी. इस सुविधा के अंतर्गत खाताधारकों को 10,000 रुपये से ज्यादा कैश निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाता है. बिना ओटीपी के कैश निकलना संभव नहीं है.

    ये भी पढ़ें: Bank of Baroda ले सकता है बड़ा फैसला! कर्मचारियों को पर्मानेंट करना पड़ सकता है घर से काम

    OTP-आधारित प्रणाली से ऐसे निकाले कैश- अगर आप 10 हजार रुपये या उससे ज्यादा कैश निकालते हैं तो बैंक आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजता है. मोबाइल पर आए ओटीपी को इंटर करने के बाद बैंक आपको पैसा निकालने की अनुमति देता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.