ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए इस बैंक की नई पहल, आपका भी है अकाउंट तो जान लें ये बात

इस तरह से ट्रांजैक्शन करना पहले की तुलना में अधिक सुरक्षित होगा.
इस तरह से ट्रांजैक्शन करना पहले की तुलना में अधिक सुरक्षित होगा.

PNB Verfiy : ग्राहकों द्वारा कार्ड के जरिए या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को सुरक्षित करने के लिए पंजाब नेशनल बैंक (झळ) अब OTP की जगह पीएनबी वेरिफाई (PNB Verify) की सुविधा दे रहा है. इसमें बिना ओटीपी के ही पीएनबी वेरिफाई ऐप के जरिए ट्रांजैक्शन पूरा होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2020, 11:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बैंक अकाउंट को लेकर होने वाले धोखाधड़ी से बचने के लिए सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने ग्राहकों के लिए एक नया ऐप PNB Verify लेकर आया है. इस ऐप की मदद से पीएनबी ग्राहकों के लिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online Transaction) करना ज्यादा सुरक्षित होगा. इस ऐप के जरिए इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन को वेरिफाई करेगा. यह सुविधा OTP (One-Time Password) की जगह काम करेगा और किसी भी ट्रांजैक्शन को इन-ऐप के जरिए वेरिफाई करेगा. इसे केवल एक ही डिवाइस पर रजिस्टर किया जा सकेगा.

बैंक ने बताया है कि पीएनबी वेरिफाई ऐप  (PNB Verify App) प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध होगा. ग्राहकों को पीएनबी वेरिफाई को इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करना होगा और ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा.

कैस करें PNB Verify के लिए रजिस्टर?
PNB Verify में रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करना होगा. इसके बाद पर्सनल सेटिंग्स में जाकर Enroll for PNB Verify पर क्लिक करना होगा. यूजर को PNB वेरिफाई के लिए एनरोलमेंट के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद रिक्वेस्ट को कन्फर्म करना होगा. पीएनबी वेरिफाई पर रजिस्टर करने के बाद ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजा जाएगा.
यह भी पढ़ें: जानिए पैसों से जुड़े उन 5 बड़े बदलावों के बारे में जिनका आप पर सालभर होगा असर



इसके बाद यूजर को अपने डिवास पर ऐप को इंस्टॉल करने के बाद कस्टमर आईडी के इस्तेमाल से लॉगिन करना होगा. अगले स्टेप में मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा. उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त कोड को डालना होगा. इसके बाद पीएनबी वेरिफाई पासवर्ड को डालना है या लॉगिन करने के लिए पैटर्न या फिंगरप्रिंट का विकल्प भी चुन सकते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग के लिए कैसे काम करेगा यह ऐप?
इंटरनेट बैंकिंग के लिए सबसे पहेल यूजर ट्रांजैक्शन पासवर्ड डालना होगा. इसेक बाद ओटीपी की जगह स्क्रीन पर ट्रांजैक्शन को वेरिफाई करने के लिए 3 मिनट के अंदर एक मैसेज दिखेगा. इसके बाद यूजर को पीएनबी वेरिफाई ऐप पर लॉगिन करने नोटिफिकेशन को अप्रुव या डिक्लाइन करना होगा. इसके बाद 3 मिनट के अंदर ट्रांजैक्शन स्टेटस के बारे में जानकारी दे दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: अब इन 6 सरकारी बैंकों पर लागू नहीं होंगे RBI के नियम, किया लिस्ट से बाहर, अब क्या होगा ग्राहकों का

डेबिट कार्ड के लिए कैसे काम करेगा यह ऐप
किसी भी आॅनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए ग्राहक को सबसे पहले अपने कार्ड डिटेल्स डालने होंगे. इसके बाद बैंक के पेज पर सेकेंट फैक्ट ऑथेंटिफिकेशन के रिडायरेक्ट किया जाएगा. इस वेबपेज पर ग्राहक को 'पुश नोटिफिकेशन' का विकल्प मिलेगा. इस विकल्प को सेलेक्ट करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. सबमिट होने के बाद ग्राहक के स्मार्टफोन पर एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा. नोटिफिकेशन को क्लिक करके पीएनबी वेरिफाई ऐप खुल जाएगा. इसके और ग्राहक को ट्रांजैक्शन को एक्सेप्ट या रिजेक्ट करना होगा. एक्सेप्ट करने पर ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज