अपना शहर चुनें

States

ड्रिंकिंग वॉटर को लेकर सरकार का नया प्लान, जानें किस तरह तय होगी पानी की क्वॉलिटी

ड्रिंकिंग वॉटर को लेकर सरकार का नया प्लान
ड्रिंकिंग वॉटर को लेकर सरकार का नया प्लान

केंद्र सरकार जल्द ही पीने वाले पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक स्टैंडर्ड बना रही है, जिसेक बाद उसी स्टैंडर्ड के आधार पर पानी की गुणवत्ता तय की जाएगी कि वह पीने के योग्य है या नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2020, 4:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: केंद्र सरकार जल्द ही पीने वाले पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक स्टैंडर्ड बना रही है, जिसेक बाद उसी स्टैंडर्ड के आधार पर पानी की गुणवत्ता तय की जाएगी कि वह पीने के योग्य है या नहीं. बता दें भारत सरकार प्योरीफिकेशन सिस्टम से लेकर इंडस्ट्रियल फिल्टर और पैक पानी की बोतल के लिए भी स्टैंडर्ड तैयार करेगी. बता दें आजकल शहरी इलाकों में ज्यादातर लोगों के घरों पर आरओ और वॉटर प्यूरिफायर का इस्तेमाल किया जाता है.

वॉटर प्यूरिफायर में दिखती हैं प्यूरिटी
आपको बता दें वॉटर प्यूरिफायर एक डिजिटल डिस्प्ले के साथ आते हैं. इसमें वॉटर की प्यूरिटी को आप आसानी से चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही इसमें टोटल डिजोलव्ड साल्ट या टीडीएस का लेवल भी बताया जाता है.

यह भी पढ़ें: एअर इंडिया को खरीदने की तैयारी में कर्मचारी, जानिए क्या है उनका प्लान
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने उठाई थी आवाज


नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने साल 2019 में पानी की शुद्धता को लेकर आवाज उठाई थी, जिसके बाद पर्यावरण मंत्रालय ने ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड, फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ प्रॉपर स्टैंडर्ड बनाने की दिशा में काम करना शुरू किया है.

जल्द से जल्द जारी किया जाए नोटिफिकेशन
इसके अलावा नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से पर्यावरण मंत्रालय को यह आदेश दिए गए हैं कि जल्द से जल्द इसकी रिपोर्ट दें. इसके अलावा नोटिफिकेशन जारी कर सभी को इस बारे में जानकारी दें. इस मामले से जुड़े सभी विभागों और उद्योगों के साथ बातचीत पूरी हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी के लिए बड़ी खबर! जल्द सस्ता होने वाला है सरसों का तेल, जानिए क्यों और कब

यं कंपनियां भी हैं शामिल
बता दें सरकार के साथ इस प्लान में वाटर फिल्ट्रेशन और आर ओ मैन्युफैक्चरर कंपनियां भी शामिल हैं. ये सभी कंपनियां हर वाटर प्योरिफिकेशन, आर ओ और फिल्टर यूनिट के लिए प्रॉपर स्टैंडर्ड की घोषणा करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज