• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अगर आपके पास है ये तीन नोट तो आपको मिलेंगे 1 लाख रुपए, हर नोट की है अलग कीमत.. फटाफट चेक करें डिटेल

अगर आपके पास है ये तीन नोट तो आपको मिलेंगे 1 लाख रुपए, हर नोट की है अलग कीमत.. फटाफट चेक करें डिटेल

आज हम आपको कमाई का एक ऐसा जरिया (way to earn money online) बता रहे हैं, जहां आप मिनटों में लखपति (how to be a billionaire) बन सकते हैं.

How to be a billionaire? आज हम आपको कमाई का एक ऐसा जरिया बता रहे हैं, जहां आप मिनटों में लखपति बन सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोनाकाल (Corona Pandemic) में अगर आपकी नौकरी चली गई है और आप खाली बैठे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कमाई का एक ऐसा जरिया (way to earn money online) बता रहे हैं, जहां आप मिनटों में लखपति (how to be a billionaire) बन सकते हैं. हम बात कर रहे हैं 1, 5 और 10 रुपये के पुराने नोटों की. जी हां! आपके पास अगर बेकार पड़े पुराने हैं, तो रातोंरात आपकी किस्मत बदल सकती है. तो आइए जानते हैं कैसे आप 1, 5 और 10 रुपये की नोट बेचकर लाखों में कमाई कर सकते हैं...

    पुरानी नोटों से करें कमाई (Earning money From rare Currency)
    बता दें कि ऐसे नोट आज भले ही चलन में न हो लेकिन अगर आपकी गुल्लक या पर्स में है तो वो आपका तगड़ा फायदा करा सकती है. अगर आपके घर में ऐसे पुराने नोट इधर-उधर पड़े होंगे या फिर आपको रेयर करेंसी रखने का शौक है तो यह आपको कमाई करा सकता है. इसे आप ऑनलाइन बेचकर मोटी रकम पा सकते हैं.




    ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: डीए बढ़ने के बाद सितंबर में केन्द्रीय कर्मचारियों की कितनी सैलरी आएगी? फटाफट करें चेक

    1 रुपये नोट के बदले मिलेंगे 45 हजार रुपये
    अगर आपके पास यह 1 रुपये का पुराना नोट रखा है तो आप घर बैठे मालामाल (Earn Money) बन सकते हैं. भारत सरकार की ओर से भले ही एक रुपया का नोट प्रचलन में बंद कर दिया गया है. हालांकि, बाजार में इसकी कीमत हजारों रुपये है. ऐसा ही एक रुपया के नोटों का बंडल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 45 हजार में बिक रहा है. इस नोट पर वर्ष 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन किया हुआ है. साथ ही इस नोट की सीरियल संख्या 123456 है. इस नोट को आप Coinbazzar वेबसाइट पर बेच सकते हैं. यहां पुराने 1 रुपये के बंडल की मूल कीमत 49,999 रुपये है. डिस्काउंट के बाद इसकी कीमत 44,999 रुपये तय की है.

    5 रुपये के बदलें मिलेंगे 30 हजार रुपये 
    अगर आपके पास पांच रुपये का पुराना नोट है तो आप इसे बेच कर मोटी रकम कमा सकते हैं. पांच रुपये का यह पुराना नोट (5 rupees old note) आपको हजारों रुपये का फायदा करा सकता है. बता दें कि इस पांच रुपए के नोट में कुछ फीचर्स होना अनिवार्य है, तभी आपको पांच रुपये के नोट के बदले 30 हजार तक मिल पाएंगे. पांच रुपए का वो नोट जिसमें ट्रैक्टर बना हो, उसके बदले आप ऑनलाइन 30 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. जिस नोट को रेयर माना गया है उसमें 786 नंबर भी लिखा है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी इस नोट को एक्सट्रिमली रेयर माना जाता है. ऐसे में अगर आपके पास भी ये नोट है, तो आप भी एक के बदले हजारों कमा सकते हैं. अच्छी बात ये है कि इस पांच रुपये के नोट के बदले पैसे कमाने के लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरुरत नहीं है. ऑनलाइन ही आप इसे बेच सकते हैं. coinbazzar.com आपको पुराने नोट के बदले कई गुना पैसे कमाने का मौका दे रहा है.

    ये भी पढ़ें- LIC ने लॉन्च किया नया प्लान! एक बार प्रीमियम देकर जिंदगी भर पाएं 12000 रुपए, साथ ही ले सकते हैं लोन

    10 रुपये का नोट दिलाएगा 25 हजार 
    अगर आपके पास 10 रुपये का पुराना नोट है, तो आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. हालांकि, ध्यान रहे कि ऐसे-वैसे किसी भी 10 रुपये के नोट से ऐसा मुमकिन नहीं है, इसके लिए आपको 10 रुपए का एक खास नोट चाहिए. कमाई करवाने वाले इस 10 रुपये के नोट पर अशोक स्तंभ जरूर होना चाहिए. बता दें कि इस खास तरह के 10 रुपए के नोट का चलन काफी पहले हुआ करता था. 1943 में ब्रिटिश राज के समय में इस दस रुपये के नोट को जारी किया गया था. इस नोट पर भारतीय सी डी देशमुख के साइन हैं. दस रुपये के इस नोट पर एक तरफ अशोक स्तंभ है तो दूसरी तरफ एक नाव बनी हुई है. इसके अलावा पीछे की तरफ इस नोट पर दोनों साइड में अंग्रेजी भाषा में 10 Rupees लिखा हुआ है. तभी इस नोट के बदले में 20-25 हजार रुपए तक मिल सकते हैं. यानी अगर आपके पास ये तीनों ही नोट हैं तो आप आसानी से एक लाख रुपये तक कमा सकेंगे.

    (डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. न्‍यूज 18 ह‍िंंदी अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज