Home /News /business /

मात्र ₹10 हजार लगाकर शुरू करें यह कारोबार, हर महीने होगा ₹1 लाख से ज्यादा का मुनाफा, जानें कैसे करें स्टार्ट?

मात्र ₹10 हजार लगाकर शुरू करें यह कारोबार, हर महीने होगा ₹1 लाख से ज्यादा का मुनाफा, जानें कैसे करें स्टार्ट?

आप इस कारोबार को घर बैठे मात्र 8-10 हजार रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी प्रकार को कोई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आप इस कारोबार को घर बैठे मात्र 8-10 हजार रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी प्रकार को कोई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आप इस कारोबार को घर बैठे मात्र 8-10 हजार रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी प्रकार को कोई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

    नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा. इस दौरान कई लोगों ने अपना कारोबार शुरू कर लिया. अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business idea) के बारे में बता रहे हैं. इसे आप घर बैठे मात्र 8-10 हजार रुपये में शुरू कर (Start own business) सकते हैं. इसके लिए आपको किसी प्रकार को कोई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ेगी ना ही अधिक निवेश की. हम बात कर रहे हैं- टिफिन सर्विस (Tiffin Service business) के बारे में.. तो आइए जानते इस बिजनेस के बारे में सबकुछ..

    बेहद मुनाफे वाला सौदा है यह कारोबार
    इन दिनों दिल्ली-एनसीआर जैसे मेट्रो सिटीज, जहां भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग टिफिन (Tiffin business) की जरूरत महसूस कर रहे हैं.बड़ी संख्या में लोग टिफिन सर्विस पर निर्भर रहने लगे हैं. इनमें युवा, बैचलर्स, कामकाजी महिलाएं तक शामिल हैं. काम के सिलसिले में या फिर कहें की पढ़ाई के सिलसिले में अधिकतर लोग अपने घर से दूर रहते है. जहां अक्सर खाने पीने की परेशानी रहती है. लोग आधे से ज्यादा समय यही सोचते हुए पाए जाते है कि कम किमत में घर जैसा खाना कैसे मिले. ऐसे में आप लोगों इस डिमांड को पूरा करते हुए टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरु कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस बिजनेस में माउथ-पब्लिसिटी ज्यादा कामयाब होती है. ऐसे में टिफिन का कारोबार आपके लिए मुनाफे वाला सौदा हो सकता है.

    ये भी पढ़ें- YouTube का यह प्रोग्राम 20 लाख लोगों के लिए बना इनकम का जरिया, आप भी इससे जुड़कर हर महीने करें लाखों में कमाई

    10 हजार की छोटी रकम में शुरू करें कारोबार
    इस कार्य को शुरू करने के लिए किसी प्रकार की कोई सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नहीं पड़ती है. क्योंकि इसे आप अपने घर के किचन से शुरू कर सकते हैं. टिफिन सर्विस के कारोबार को शुरू करने के लिए महज 8-10 हजार रकम खर्च करनी पड़ेगी और कुछ माह बाद ही आपको मुनाफा होने लगेगा. दिल्ली निवासी टिफिन सर्विस कारोबार करने वाली निमिषा जैन कहती हैं, अगर आपके खाने की क्वालिटी अच्छी होगी और कस्टमर के टेस्ट की होगी, तो बहुत जल्द आप महीने के 1-2 लाख रुपए तक कमा सकते हैं. बता दें कि निमिषा ने लाॅकडाउन में केवल 8 हजार में टिफिन के इस कारोबार शुरू किया था और आज लाखों में इनकम हो रहा है.

    ये भी पढ़ें- हर महीने चाहिए 12000 रुपये तो LIC का यह प्लान है बेस्ट, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    क्वालिटी का रखना होगा खास ध्यान
    टिफिन सर्विस को आप छोटी रकम निवेश करके शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको केवल खाने पीने की जरूरी सामान, चम्मच, बर्तन की जरूरत पड़ेगी. इस कारोबार के लिए आपको बस खाने की क्वालिटी का ध्यान रखना होगा. टिफिन सर्विस की मार्केटिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए आसानी से कर सकते हैं. फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बाकायदा पेज बना सकते है. वहां काफी अच्छे रिस्पांस मिलते हैं.
    निमिषा कहती हैं, कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है.

    आज इसी काम ने मुझे पहचान दिलाई है. कई बार हम सही वक्त का इंतजार करते रह जाते हैं और वक्त निकल जाता है. साथ ही किसी भी काम को शुरू करने के बाद उसे वक्त देना चाहिए. टिफिन सर्विस के कारोबार में मुनाफा कई बार कारोबार शुरू करने के अगले ही माह से होने लगता है. तो कई बार छह माह तक भी कोई मुनाफा नहीं होता. ऐसे में हिम्मत नहीं हारनी चाहिए. वह कहती हैं, मैंने जब जायका टिफिन का काम शुरू किया था, तब मुझे ज्यादा मुनाफा नहीं होता था. करीब छह माह बाद से मुनाफा होना शुरू हुआ है.

    Tags: Business ideas, Business news in hindi, Earn money, Earn money from home, How to earn money, New Business Idea

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर