लाइव टीवी

ये शख्स बना भारत का पांचवा सबसे अमीर व्यक्ति, जानिए कितनी है इनकी संपत्ति

News18Hindi
Updated: February 14, 2020, 7:25 PM IST
ये शख्स बना भारत का पांचवा सबसे अमीर व्यक्ति, जानिए कितनी है इनकी संपत्ति
एवेन्यू सुपरमार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी

शुक्रवार को एवेन्यू सुपरमार्ट (Avenue Supermart) के शेयरों में बड़ी तेजी के बाद राधाकिशन दमानी की संपत्ति में भारी इजाफा हुआ है. इस इजाफे के साथ ही अब दमानी अब देश के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2020, 7:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एवेन्यू सुपरमार्ट (Avenue Supermat) के संस्थापक राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) व्यक्तिगत तैार पर भारत के पांचवे सबसे अमीर शख्स बन चुके हैं. शुक्रवार को D-Mart के शेयरों में बड़ी तेजी के बाद राधाकिशन दमानी की कुल संपत्ति में भारी इजाफा हुआ है. आज स्टॉक मार्केट में D-Mart के शेयरों में तेजी के बाद दमानी का कुल नेटवर्थ (Radhakishan Damani Networth) 13.30 अरब डॉलर (करीब 952.79 अरब रुपये) हो गया है. भारत के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट की बात करें तो दमानी से आगे इस लिस्ट में 13.10 अरब डॉलर के साथ लक्ष्मी मित्तल, 10.3 अबर डॉलर के साथ गौतम अडानी और 9.62 अरब डॉलर के साथ सुनील मित्तल हैं.

2.88 फीसदी हिस्सेदारी बेचेंगे प्रोमोटर्स
13 फरवरी को एवेन्यू सुपरमार्ट के शेयर्स 2,559 रुपये के भाव पर रहे. कंपनी के शेयरों में यह तेजी 5 फरवरी को संस्थागत निवेशकों के लिए शेयर सेल में इजाफे के बाद आया है. साथ ही, गुरुवार को कंपनी ने जानकारी दी की प्रोमोटर्स अपने 2.28 फीसदी हिस्सेदारी को ऑफर टू सेल (OFS) के जरिए बेचेंगे. इससे 3,032.5 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान है.

यह भी पढ़ें: बैंक से परेशान एक आदमी ने ट्विटर पर की वित्त मंत्री से शिकायत, तुरंत हुआ एक्शन




2017 में लिस्ट हुई थी कंपनी
कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, प्रोमोटर्स राधाकिशन दमानी, गोपीकिशन दमानी, ​श्रीकांता देवी दमानी और किरन देवी दमानी अपने हिस्से के 1.48 फीसदी हिस्सेदारी को बेचेंगे. कंपनी ने यह जानकारी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) को फाइलिंग में दी है. नॉन-रिटेल इन्वेस्टर्स (Non-Retail Investors) के लिए OFS 14 फरवरी को खुलेगा, वहीं रिटेल इन्वेस्टर्स (Retail Investors) के लिए इसे 17 फरवरी को खोला जाएगा. बता दें कि इस कंपनी को 21 मार्च 2017 में लिस्ट किया गया था. उस दौरान कंपनी की कुल बाजार पूंजीकरण 39,988 करोड़ रुपये था जो कि अब बढ़कर 1.60 लाख करोड़ रुपये हो गया है.बता दें कि एवेन्यू सुपरमार्ट सबसे अधिक मुनाफे वाली ग्रॉसरी कंपनी है. ये कंपनी को अपने 196 स्टोर्स के जरिए किफायती दरों पर ग्रॉसरी सामानों की बिक्री करती है.

शेयर बाजार निवेशक के तौर पर दमानी ने शुरू किया था करियर
साल 1980 में राधाकिशन दमानी ने शेयर बाजार में एक निवेशक के तौर पर अपनी करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने साल 2017 में D-Mart का IPO लाने का ऐलान किया. 21 मार्च 2017 तक राधाकिशन दमानी सिर्फ एक रिटेल कंपनी के मालिक थे, लेकिन 21 मार्च की सुबह जैसे ही उनकी कंपनी के शेयर की ट्रेडिंग BSE में शुरू हुई, वैसे ही उनकी संपत्ति 100 फीसदी तक बढ़ गई.

यह भी पढ़ें: खुलवाया हैं ज्वाइंट खाता और कराई है FD, जानिए अब आपके कितने लाख रु रहेंगे सेफ



इश्यू प्राइस से अधिक हुई थी D-Mart की लिस्टिंग
21 मार्च की सुबह जब राधाकिशन दमानी की कंपनी का IPO शेयर बाजार में लिस्ट हुआ तो उनकी संपत्ति, कई अमीर घरानों से ज्यादा हो गई. डीमार्ट का शेयर 604.40 रुपये पर लिस्ट हुआ, जबकि इश्यू प्राइस 299 रुपये रखा गया था. यह 102 फीसदी का रिटर्न है. पिछले 13 साल में लिस्टिंग के दिन किसी शेयर की कीमत में इतनी बढ़ोतरी नहीं हुई थी.

वहीं, अब कुछ ऐसा ही सोमवार के कारोबार में देखने को मिला. एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयर सोमवार को 9 फीसदी की तेजी के साथ 2,484.15 रुपये के भाव पर बंद हुए. मंगलवार को यह शेयर कुछ फिसला. कंपनी ने हाल में योग्य संस्थागत निवेशकों को कुछ हिस्सेदारी बेची है, मगर इस डील की सारी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें:  म्यूचुअल फंड्स की इन SIP स्कीम ने हर तीन साल में पैसे किए डबल, ऐसे उठाए फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 7:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर