Lockdown के बाद इकॉनमी को संभालने के लिए भारत को नए तरीके से बनाना होगा प्लान, Raghuram Rajan ने दिए ये सुझाव

Lockdown के बाद इकॉनमी को संभालने के लिए भारत को नए तरीके से बनाना होगा प्लान, Raghuram Rajan ने दिए ये सुझाव
Lockdown के बाद इकॉनमी को संभालने के लिए भारत को बनना होगा नया प्लान:राजन

कोरोना वायरस महामारी संकट पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कही कई बड़ी बातें. उन्होंने कहा कि भारत को इससे बाहर निकलने तथा अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए नया तरीका ढूंढना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2020, 1:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी संकट पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कही कई बड़ी बातें. उन्होंने कहा कि भारत को इससे बाहर निकलने तथा अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए नया तरीका ढूंढना होगा. इकॉनमिक टाइम्स को दिए इंटरव्यू में राजन ने जीवन के साथ-साथ आजीविका बचाने के लिए आर्थिक गतिविधियों को धीरे-धीरे शुरू करने की बात कही. राजन ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के बाद का वक्त वित्तीय अस्थिरता और राजकोषीय संकट वाला नहीं होना चाहिए, जैसा कोरोना संकट शुरू होने के समय था. उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए उल्लेखनीय सुधारों की आवश्यकता होगी और इन सुधारों पर हम किस तरह राजनीतिक एकमत कायम करते हैं, यह मूल सवाल होगा. राजन ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ये सुधार नहीं किए गए तो भारत बेहद अप्रभावी तरीके से आगे बढ़ेगा और एक बहुत बड़ी युवा आबादी वाले देश के लिए यह अच्छा नहीं होगा.

भारत लंबे समय तक लॉकडाउन में नहीं रह सकता
लॉकडाउन को हटाए जाने के बारे में राजन ने कहा कि भारत को इससे धीरे-धीरे बाहर निकलने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर संक्रमण सबसे कम है, वहां लॉकडाउन को पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ हटाया जा सकता है. पूर्व गवर्नर ने कहा कि भारत लंबे समय तक लॉकडाउन में नहीं रह सकता है.

ये भी पढ़ें: जल्द लॉकडाउन नहीं हटा तो लाखों लोग हो जाएंगे गरीब- पूर्व RBI गवर्नर
स्कीम बनाते समय सरकार को बेहद सावधानी बरतनी होगी


सरकार की तरफ से पैकेज के बारे में रघुराम राजन ने चेताते हुए कहा कि इस बारे में लोगों को बेहद सजग रहना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि इससे करेंसी पर कोई असर न पड़े और ब्याज दरें नहीं बढ़ें. उन्होंने कहा कि कोई भी स्कीम बनाते समय सरकार को बेहद सावधानी बरतनी होगी. वहीं, अमेरिका-चीन के बीच कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर तनाव पर राजन ने कहा कि भारत ने इससे दूर रहने की दिशा में बेहतर काम किया है.

ये भी पढ़ें: बचत खाते पर SBI से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा, सिर्फ 20 रुपये में खुलवाएं खाता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading