• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • RAGHURAM RAJAN DOES NOT WANT TO JOIN POLITICS BECAUSE OF HIS WIFE KNOW ABOUT RAGHURAM WIFE

रघुराम राजन का खुलासा- बीवी ने कहा था राजनीति में गए तो छोड़कर चली जाऊंगी

रघुराम राजन

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने साफ किया कि वह अपनी पत्नी की वजह से राजनीति में नहीं आ रहे हैं.

  • Share this:
    जाने माने इकोनॉमिस्ट और RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन राजनीति ज्वाइन नहीं करेंगे. बिजनेस न्यूजपेपर मिंट को दिए खास इंटरव्यू में उन्होंने साफ कर दिया कि वह अपनी पत्नी की वजह से राजनीति में नहीं आ रहे हैं. उन्होंने सवालों के जवाब में कहा कि मेरी पत्नी ने चेतावनी दी है कि अगर मैं राजनीति में गया तो वो मुझे छोड़कर चल जाएंगी. यह पूछे जाने पर कि क्या राजनीति आपके स्टाइल की नहीं हैं तो उन्होंने कहा, 'नहीं राजनीति हर जगह ऐसी ही है. भाषण देकर वोट लेने का काम मैं नहीं कर सकता.' राजन हाल ही में चेन्नई आए थे. यहां वह केरिया नाम के लिबरल आर्ट्स यूनिवर्सिटी को प्रमोट करने पहुंचे थे.

    ये भी पढ़ें: PF और PPF का सवाल अब नहीं करेगा परेशान! फटाफट जानें इससे जुड़ी सभी बातें

    सवाल: उनसे जब यह पूछा गया कि आपने कहा कि जब मौका मिलेगा तो वह भारत जरूर लौटेंगे. मौके से आपका क्या मायने है?

    जवाब: इस पर उन्होंने कहा कि अगर मेरी जरूरत होती है तो मैं देश की मदद करना चाहता हूं. मुझे ऐसा करने में खुशी मिलती है. कुछ लोग मुझसे सलाह चाहते हैं और मैं खुश होता हूं.

    सवाल: रघुराम राजन से जब यह पूछा गया कि ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो आप मंत्री बन सकते हैं.

    जवाब: इस पर उन्होंने कहा कि नहीं, मेरा प्राइमरी काम पढ़ाना है. मुझे यही काम पसंद है. मैंने हाल ही में एक किताब द थर्ड पिलर लिखी थी. मैं जहां हूं, बहुत खुश हूं. (ये भी पढ़ें: LIC के पास तो नहीं पड़े आपके पैसे! घर बैठें ऐसे करें पता)

    सवाल: यह पूछे जाने पर कि नई सरकार आने से पहले किस तरह के बदलाव बेहद जरूरी हैं.
    जवाब: उन्होंने कहा जब भी कोई नई सरकार आती है. यानी पुरानी सरकार की वापसी हो या फिर कोई नई सरकार बने, सबसे पहले रिफॉर्म्स पर विचार करना चाहिए.

    बेरोजगारी की समस्या सिर्फ भारत की नहीं बल्कि दुनिया भर की है. क्या हमारे पास ग्रोथ बढ़ाने के तरीके हैं. क्या यहां की यूनिवर्सिटीज में रिसर्च होता है.

    मुझे ऐसा कहीं नजर नहीं आता. क्या हम चीन छोड़ने वाली नौकरियों को हासिल नहीं कर सकते. निवेशक वियेतनाम और कभी कभी बांग्लादेश जा रहे हैं. इसलिए किसी भी सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती नौकरियां हैं.

    सवाल: कौन हैं रघुराम राजन की बीवी?
    जवाब: राजन की बीवी का नाम राधिका राजन है. राधिका बहुत पढ़ी लिखी महिला हैं उन्होंने आईआईटी दिल्ली से बीटेक, आईआईएम अहमदाबाद से (PGDBM) और MIT सोलन स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट से पीएचडी की है.

    ये भी पढ़ें: 20 रुपये में खोलें पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट, ब्याज के साथ मुफ्त में मिलेंगी ये सेवाएं

    सोर्स: हिंदी मनी कंट्रोल
    First published: