लाइव टीवी

बजट में वित्त मंत्री दे सकती है रेलवे को बड़ा तोहफा

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 2:14 PM IST
बजट में वित्त मंत्री दे सकती है रेलवे को बड़ा तोहफा
आम बजट के साथ रेल बजट

आनेवाले बजट (Budget 2020) में रेलवे (Railway) को मिलने वाली आर्थिक मदद में 10 से 12% तक की बढ़ोतरी हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय (Finance Minister) का फोकस रेलवे में निजी निवेश बढ़ाने और यात्री सुविधाओं को बढ़ाने पर हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 2:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आनेवाले बजट (Budget 2020) में रेलवे (Railway) को मिलने वाली आर्थिक मदद में 10 से 12% तक की बढ़ोतरी हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय (Finance Minister) का फोकस रेलवे में निजी निवेश बढ़ाने और यात्री सुविधाओं को बढ़ाने पर हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्रालय को इस बजट से उम्मीद है की ज़्यादा आर्थिक मदद मिले. बजटीय राशि में 10-12% बढ़ोतरी मुमकिन है. बता दें कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिये रेल मंत्रालय को 65,873 करोड़ रुपये की बजटीय राशि मिली थी.

रेल मंत्रालय को 72,500 करोड़ से ज़्यादा आर्थिक मदद मिलने की उम्मीद
सूत्रों का ये भी माना है कि इस बजट में रेल मंत्रालय को 72,500 करोड़ से ज़्यादा आर्थिक मदद मिलने की उम्मीद की जा रही है. कैपेक्स यानी कैपिटल एक्सपेंडिचर में भी 18% बढ़ोतरी संभव है. मौज़ूदा वित्त वर्ष के लिए कैपिटल एक्सपेंडिचर 1.6 लाख करोड़ है. निजी निवेश बढ़ाने और इंफ्रास्ट्रक्चर विस्तार पर होगा वित्त मंत्री का फोकस रहेगा.

ये भी पढ़ें: सावधान!FASTag यूजर्स को जालसाज लगा रहे लाखों रुपये का चूना, बचें धोखाधड़ी से

यात्री किराये में घाटे को कम करने के लिए उठाया जाआएगा कदम
इसके अलावा रेल मंत्रालय यात्री किराये में हो रहे घाटे को कम करने के लिए उठाए जा सकते है. करीब 50 स्टेशनों को निजी मदद से सवारने की योजना है. ट्रैकों के दोहरीकरण और विद्युतीकरण के लिए मिल सकती है ज़्यादा राशि. सुरक्षा के लिहाज से स्टेशनों पर cctv कैमरा लगाने के काम को मिल सकती है गति. डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर प्रोजेक्ट के लिहाज से हो सकती है बड़ी घोषणा.

 (दीपाली नन्दा, संवाददाता- CNBC आवाज़)ये भी पढ़ें: FD से ज्यादा मिल रहा है ब्याज, पैसा लगाने के लिए आपके पास बचे हैं सिर्फ 2 दिन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 2:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर