त्योहारों से पहले Rail कर्मचारियों की हुई चांदी! रेलवे बंटेगी 2081 करोड़ रुपये का बोनस, बढ़ा बोझ

त्योहारों से पहले Rail कर्मचारियों की हुई चांदी! रेलवे बंटेगी 2081 करोड़ रुपये
त्योहारों से पहले Rail कर्मचारियों की हुई चांदी! रेलवे बंटेगी 2081 करोड़ रुपये

दशहरे से पहले रेलवे कर्मचारियों को मिली है बड़ी खुशखबरी. क्योंकि इस साल रेलवे के कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस (Railway Bonus) मिलेगा. केबिनेट की हुई बैठक में बोनस देने के प्रस्ताव हो हरी झंडी दे दी गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2020, 11:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दशहरे से पहले रेलवे कर्मचारियों को मिली है बड़ी खुशखबरी. क्योंकि इस साल रेलवे के कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस (Railway Bonus) मिलेगा. हालांकि इससे रेलवे के वेज बिल पर 2081.68 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ जाएगा. बता दें कि कोरोना काल में सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) का डीए (DA) काटा गया है, इसको देखते हुए ऐसा अनुमान किया जा रहा था कि शायद इस साल बोनस (Bonus) का भुगतान नहीं हो. इसे देखते हुए रेल कर्मचारियों ने इसके लिए कई दिन पहले से ही आंदोलन शुरू कर दिया था. साथ ही बोनस नहीं दिए जाने की सूरत में देश भर में रेल का चक्का जाम करने की चेतावनी दी गई थी.

दशहरे से पहले घोषित होता है बोनस
रेलवे के कर्मचारियों को दशहरे के पहले ही बोनस का भुगतान हो जाता है. लेकिन इस बार कोरोना संकट की वजह से सरकार खर्च पर लगाम लगाए हुए है. इसलिए लग रहा था कि रेल कर्मचारियों के साथ साथ सभी केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार बोनस नहीं मिलेगा. लेकिन बीते बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केबिनेट की हुई बैठक में बोनस देने के प्रस्ताव हो हरी झंडी दे दी गई.

ये भी पढ़ें:- सरकार कभी भी कर सकती है तीसरे राहत पैकेज का ऐलान, जानिए इस बार क्या होगा खास




रेलवे ने इस साल बोनस की उपरी सीमा 17,951 रुपये ही तय की है
जानकारी के अनुसार इस साल भी बोनस की उपरी सीमा 17,951 रुपये ही तय की गई है. पिछले साल भी कर्मचारियों को 78 दिन का ही बोनस मिला था और उसकी सीलिंग 17,951 रुपये ही तय की गई थी. मंत्रालय का कहना है कि रेलवे के सभी अराजपत्रित कर्मचारी (Non Gazetted Employees) इसके दायरे में आएंगे. इससे कुल 11.58 लाख रेल कर्मचारियों को फायदा होगा. इसमें रेलवे सुरक्षा बल (RPF/RPSF) के जवान शामिल नहीं हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज