नहीं बढ़ेगा ट्रेन का किराया! रेल मंत्री ने कहा-भारतीय रेलवे को मिलने वाली है एक बड़ी कामयाबी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संसद को बताया है कि डीज़ल पर सेस बढ़ने के बावजूद ट्रेन टिकट के दाम नहीं बढ़ेंगे. उन्होंने संसद को बताया कि भारतीय रेलवे जल्द एक बड़ी कामयाबी हासिल करने वाली है.

पीटीआई
Updated: July 27, 2019, 11:51 AM IST
नहीं बढ़ेगा ट्रेन का किराया! रेल मंत्री ने कहा-भारतीय रेलवे को मिलने वाली है एक बड़ी कामयाबी
रेल मंत्री पीयूष गोयल (फाइल फोटो)
पीटीआई
Updated: July 27, 2019, 11:51 AM IST
भारतीय रेलवे को जल्द एक बड़ी कामयाबी मिलने वाली है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संसद को बताया है कि कड़े प्रयासों के चलते अगले दस साल के अंदर भारतीय रेलवे के ‘ग्रीन रेलवे’ बन जाएगी है. साथ ही, उन्होंने कहा कि डीज़ल पर सेस बढ़ने के बावजूद ट्रेन टिकट की कीमतें नहीं बढ़ेंगी. पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल में बताया है कि साल 2022 तक देश में सभी ब्रॉडगेज रेल लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन हो जाएगा. उन्होंने बताया कि रेल सेवा का संचालन सौ फीसदी बिजली से करने के बाद भी सीमावर्ती इलाकों और आपात स्थिति में डीजल से चलने वाली रेल सेवा बरकरार रहेगी. इसमें भी डीजल की जगह बायोडीजल का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जायेगा.

नहीं बढ़ेगा ट्रेन टिकट का किराया- पीयूष गोयल ने एक सवाल के जवाब में संसद को बताया है कि बजट में डीजल पर लगाए गए सेस की वजह से भी ट्रेन टिकट के दाम नहीं बढ़ेंगे. इसकी कीमत बढ़ने से यात्री किराया बढ़ने की संभावनाओं को खारिज कर दिया.

ये भी पढ़ें-अब फिंगर प्रिंट के जरिए बुक होगा ट्रेन का टिकट!

>> उन्होंने कहा कि रेलवे की डीजल खपत तेजी से घटी है. क्योंकि ज्यादातर जगहों पर इलेक्ट्रिक लाइन बिछ गई है.

नहीं बढ़ेगा ट्रेन का किराया!


>> ऐसे में लगातार बिजली के बढ़ते यूज की वजह से डीजल की खपत में तेजी से गिरावट आ रही है, इसलिए किराये में बढ़ोतरी की कोई आशंका नहीं है.

>> इसके अलावा रेलवे अपनी खाली पड़ी जमीन पर सौर ऊर्जा संयत्र लगा रहा है. इससे अतिक्रमण की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी और ऊर्जा जरूरत की पूर्ति में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल बढ़ेगा.
Loading...

>> इन सभी प्रयासों के दम पर मैं यह महत्वपूर्ण घोषणा कर सकता हूं कि दस साल के भीतर भारतीय रेलवे दुनिया की पहली सौ फीसदी प्रतिशत ‘ग्रीन रेलवे’ हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रेलवे का ये रूम!

>> जब वो मंत्री बने थे तब दिल्ली आने वाली 50 फीसदी ट्रेन डीजल पर चल रही. गोयल का कहना है कि अब रेलवे ऐसे प्लान पर काम कर रहे हैं जिससे भविष्य में दिल्ली आने वाली सभी ट्रेन बिजली पर चले.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 27, 2019, 11:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...