रेलयात्रियों को गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन पर मिलेंगी वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाएं, PM नरेंद्र मोदी 16 जुलाई को करेंगे उद्घाटन

गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्‍टेशन हवाइ्र अड्डे जैसी सुविधाओं के साथ तैयार हो चुका है.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कहा कि गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन (Gandhinagar Capital Railway Station) पर दिव्यांग यात्रियों को ध्‍यान में रखते हुए विशेष टिकट बुकिंग काउंटर, रैंप, लिफ्ट, पार्किंग स्थल बनाए गए हैं. स्टेशन पर एक आर्ट गैलरी भी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश के पहले री-डेवलप्‍ड गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को वर्ल्‍ड क्‍लास (World Class Railway Station) सुविधाएं मिलेंगी. रेलयात्रियों को गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन (Gandhinagar Capital Railway Station) पर एक लग्‍जरी होटल, स्‍पेशल लाइटिंग, एक प्रार्थना कक्ष और एक अलग शिशु आहार कक्ष जैसी सुविधाओं के साथ हवाईअड्डे जैसा अनुभव मिलगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 16 जुलाई को इस रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. इसके स्‍ट्रक्‍चर को ग्रीन बिल्डिंग अप्रेजल सिस्‍टम (GBAS) के साथ डिजाइन किया गया है. पहले से ही इसे भारतीय वाणिज्य व उद्योग संगठन (ASSOCHAM) से सस्‍टेनेबिलिटी स्‍टैंडर्ड ग्रीन सर्टिफिकेशन (SSGC) मिल चुका है.

    रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने कहा कि यात्रियों की सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए इस स्टेशन को हवाई अड्डे की तरह विकसित किया गया है. हमने रेलवे स्टेशन पर शानदार अनुभव के लिए सभी बेहतरीन सुविधाओं को शामिल करने की कोशिश की है. उन्होंने कहा कि स्टेशनों के पुनर्विकास की परियोजना में हम रेलवे के लिए राजस्व (Railway Revenue) के नए स्रोतों के साथ-साथ अपने यात्रियों के लिए नए अनुभव लाने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं. यह वास्तव में नए भारत का नया रेलवे स्टेशन है. गांधीनगर कैपिटल स्टेशन पर पुनर्विकास कार्य 2017 में गांधीनगर रेलवे और शहरी विकास (GARUD) नाम के संयुक्त उद्यम के गठन के साथ शुरू हुआ था.

    ये भी पढ़ें- Zomato IPO पहले ही दिन हुआ पूरा सब्‍सक्राइब, जानें अब भी कैसे कर सकते हैं निवेश

    रेलवे स्‍टेशन पर दिव्‍यांग यात्रियों के लिए हैं विशेष सुविधाएं
    भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कहा कि स्टेशन पर दिव्यांग यात्रियों को ध्‍यान में रखते हुए विशेष टिकट बुकिंग काउंटर, रैंप, लिफ्ट, पार्किंग स्थल बनाए गए हैं. स्टेशन पर एक आर्ट गैलरी भी है. पुनर्विकसित स्टेशन को व्यस्त घंटों में 1,500 यात्रियों को संभालने के लिए बनाया गया है. भीड़ के साथ यह क्षमता 2,200 तक बढ़ जाएगी. रेलवे ने कहा कि निकट भविष्य में यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय आबादी के लिए क्षेत्र में खुदरा, खाद्य और मनोरंजन केंद्र खोलने की योजना है. बिग बाजार (Big Bazaar) और शॉपर्स स्टॉप (Shoppers Stop) ने स्टेशन पर अपने केंद्र खोलने की इच्‍छा जताई है.

    ये भी पढ़ें- कॉलेज ग्रेजुएट्स के लिए अच्‍छी खबर! Infosys मौजूदा वित्‍त वर्ष में हजारों स्‍टूडेंट्स को देगी नौकरियां

    सब-वे के जरिये जोड़े गए हैं प्‍लेटफॉर्म, लग्‍जरी होटल भी है
    रेलवे ने कहा कि प्लेटफार्म दो सबवे के जरिये जुड़े हुए हैं. उनमें बैठने की पर्याप्त व्यवस्था है. उनमें एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा भी मौजूद है. स्टेशन के ऊपर एक लग्जरी होटल भी है. इस होटल में 318 कमरे हैं, जो 7,400 वर्ग मीटर में फैला है. इस होटल पर 790 करोड़ रुपये की लागत आई है. इसे एक निजी संस्था संचालित करेगी. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये इसका उद्घाटन करेंगे. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी गांधीनगर में होने वाले कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.