लाइव टीवी

नहीं मिला कंफर्म ट्रेन टिकट तो फ्लाइट से सफर करने का मिलेगा मौका, जानिए कहां मिल रहा ऑफर

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 1:56 PM IST
नहीं मिला कंफर्म ट्रेन टिकट तो फ्लाइट से सफर करने का मिलेगा मौका, जानिए कहां मिल रहा ऑफर
टिकट कंफर्म नहीं होने पर मिलेगा फ्लाइट से सफर का मौका

अब अगर किसी का तत्काल रेलवे टिकट (Railway Ticket) कंफर्म नहीं होता है तो इसके लिए उन्हें फ्लाइट से सफर करने का मौका दिया जाएगा. बहुत जल्द ही इस सेवा को देशभर में लागू किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 1:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे टिकट बुक करते समय में हर किसी की एक ही सबसे बड़ी चिंता होती है. क्या उन्हें कंफर्म सीट मिल सकेगा? कंफर्म सीट के चक्कर में लोगों को महीनों पहले ही अपना ट्रैवल प्लान बनाना और टिकट बुक कराना होता है. हालांकि, एजेंट के जरिए तत्काल टिकट बुक तो हो जाता है लेकिन इसके लिए पहले से अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है. अब बहुत जल्द यह समस्या भी दूर हो सकती है. दरअसल, मुंबई के एक स्टार्टअप ने दावा किया है कि शॉर्ट टाइम में रेल टिकट बुक करने की यात्रियों की दुविधा को हल किया जा सकता है. इस स्टार्टअप ने Railofy नाम का एक खास ऐप पेश किया है.

देशभर में शुरू होगी सेवा
फिलहाल, इस ऐप को केवल मुंबई में ही पेश किया गया है. यह ऐप यात्रियों को रेलवे की तत्काल टिकट बुक करने की सुविधा देता है. इस ऐप पर यात्री मात्र 50 रुपये से 500 रुपये में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस स्टार्टअप ने दावा किया है यात्रियों द्वारा इस ऐप पर एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद तत्काल टिकट बुक करने की सुविधा मिलेगी. इस स्टार्टटप ने कहा है कि बहुत जल्द ही इस ऐप को देशभर में उपलब्ध कराया जाएगा.



 

यह भी पढ़ें: बैंक ने लोन देने से किया मना तो सीधे सरकार से कर सकेंगे शिकायत

कंपनी ने देगी फ्लाइट टिकटइस स्टार्टअप के मुताबिक, अगर इस ऐप की मदद से बुक किया गया रेलवे टिकट वेटिंग या आरएसी है तो इसके बदले यात्रियों के लिए एयर टिकट बुक किया जाएगा. मतलब साफ है कि अगर किसी यात्री का तत्काल टिकट कंफर्म नहीं होता है तो कंपनी उन्हें फ्लाइट से यात्रा करने का मौका देगी. इसके लिए फ्लाइट टिकट की भी व्यवस्था कंपनी ही करेगी.



लंबी लाइनों से मिलेगा छुटकारा
एक मी​डिया रिपोर्ट में इस स्टार्टटअप के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि इस तरह का ट्रैवल इंश्योरेंस एक अच्छा कदम है. इस ऐप की सुविधा के बाद रेलवे यात्रियों को टिकट काउंटर्स और प्लेटफॉर्म पर लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा. साथ ही, उन्हें किसी एजेंट्स के चक्कर में भी नहीं पड़ना होगा. अधिकारी ने बताया कि रेल टिकट का किराया में मौजूद वेटिंग लिस्ट नंबर अैर रेल यात्रा की दूरी पर निर्भर करेगा.

ये भी पढ़ें:  टैक्स रिटर्न फाइल करने में झंझट खत्म! बिना CA ही हो जाएगा काम

लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक और ATM, पहले ही कर लें कैश का इंतजाम

नौकरी करने वालों के लिए बेहद जरूरी है पैन कार्ड, आज ही जान लें इससे जुड़े नियम

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 1:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर