यात्रीगण ध्यान दें! निसर्ग तूफान की वजह से मुंबई को जाने वाली ट्रेनों की टाइमिंग और रूट्स में हुआ बदलाव

यात्रीगण ध्यान दें! निसर्ग तूफान की वजह से मुंबई को जाने वाली ट्रेनों की टाइमिंग और रूट्स में हुआ बदलाव
यात्रीगण ध्यान दें! मुंबई को जाने वाली ट्रेनों की टाइमिंग और रूट्स में बदलाव

मुंबई में साइक्लॉन तूफान "निसर्ग" दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच पहुंचने वाला है. इस बीच, मध्य रेलवे ने मुंबई से कुछ ट्रेनों के रूट्स और टाइमिंग में बदलाव किया है. मध्य रेलवे (CR) ने बताया कि मुंबई से चलने वाली पांच विशेष ट्रनों का समय बदला गया है और तीन विशेष ट्रेनों के मार्ग को बदला जाएगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. मुंबई में साइक्लॉन तूफान "निसर्ग" दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच पहुंचने वाला है. इस बीच रेलवे ने मुंबई और गुजरात को जाने वाली कुछ ट्रेनों के रूट्स और टाइमिंग में बदलाव किया है. बता दें कि यह तूफान 3 जून को सुबह 215 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम तथा रायगढ़ से करीब 165 किलोमीटर दक्षिण- दक्षिणपूर्व में अरब सागर के ऊपर फैला हुआ था. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मुंबई इकाई के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर ने बताया कि चक्रवात अलिबाग के दक्षिण के पास से 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरेगा और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवाएं चलेंगी.

उन्होंने ट्वीट किया कि निसर्ग आज यानी 3 जून को सुबह साढ़े पांच बजे अलीबाग से 165 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और मुम्बई से 215 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में अरब सागर पहुंचेगा. आज तीन जून दोपहर को यह महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के अलीबाग के दक्षिण से 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरेगा और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि मुंबई में 20 से 40 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि पिछले 12 घंटे में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. उन्होंने एक बार फिर मुंबई और ठाणे, रायगढ़ तथा पालघर जैसे पड़ोसी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी.

ये भी पढ़ें:- PM-Kisan के तहत अगर नहीं मिली 2000 रु की किस्त, तो क्या वापस आएगी पूरी रकम?



रेलवे की टाइमिंग में बदलाव



>> इस बीच, मध्य रेलवे ने मुंबई से कुछ ट्रेनों के रूट्स और टाइमिंग में बदलाव किया है. मध्य रेलवे (CR) ने बताया कि मुंबई से चलने वाली पांच विशेष ट्रनों का समय बदला गया है और तीन विशेष ट्रेनों के मार्ग को बदला जाएगा.

>> बलाव के बाद LTT-गोरखपुर विषेष अब सुबह 11 बजकर 10 मिनट की बजाय रात आठ बजे रवाना होगी.

>> LTT- तिरुवनंतपुरम विशेष सुबह 11 बजकर 40 की बजाय शाम छह बजे और LTT-दरभंगा विशेष दोपरह सवा 12 की बजाय रात साढ़े आठ बजे रवाना होगी.

>> इसके अलावा LTT-वाराणसी विशेष दोपहर 12 बजकर 40 मिनट की बजाय रात नौ बजे और CSMT-भुवनेश्वर विशेष दोपहर तीन बजकर पांच मिनट की बजाय रात आठ बजे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से रवाना होगी.

>> CR ने कहा कि बुधवार को सुबह साढ़े 11 बजे आने वाली पटना-LTT विशेष और दोपहर सवा दो बजे आने वाली वाराणसी-CSMT विशेष के मार्ग को बदला जाएगा और वे समय से पहले यहां पहुंचेंगी. उसने कहा कि चार बजकर 40 मिनट पर आने वाली तिरुवनंतपुरम-LTT स्पेशल का रूट बदला जाएगा.

ये भी पढ़ें:- रेलवे ने अब TTE के लिए बनाई नई गाइडलाइंस, यात्रा से पहले जरूर जान लें नए नियम

IMD ने कहा चक्रवाती तूफान निसर्ग की और प्रबल होने की संभावना
मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को बताया था कि अरब सागर में कम दबाब के के क्षेत्र के कारण चक्रवाती तूफान निसर्ग के और प्रबल होने की संभावना है जो बुधवार दोपहर उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तट पर पहुंचेगा और इसे पार कर जाएगा.

महाराष्ट्र्र और गुजरात में NDRF की टीम तैनात
महाराष्ट्र्र और गुजरात ने आपदा से मुकाबले के लिए NDRF के दलों को तैनात कर दिया है और जिन क्षेत्रों के चक्रवात से प्रभावित होने की आशंका है वहां से लोगों को सुरक्षित निकाला जा रहा है. कोविड-19 महामारी के संकट से पहले से जूझ रहे दोनों पश्चिमी राज्यों ने चक्रवात से मुकाबले के लिए कमर कस ली है.

ये भी पढ़ें:- नौकरी जाने का है डर! तो यहां करें 50 हजार रुपये का निवेश, होगी लाखों में कमाई
First published: June 3, 2020, 1:37 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading