रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने वालों को दिया बड़ा तोहफा! अब ट्रेन के जनरल कोच में भी आपको कन्फर्म मिलेगी सीट

नवादा में छात्रों ने किया प्रदर्शन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल द्वारा प्रायोगिक तौर पर पूरब 'PURB' बोर्डिंग पास की शुरुआत की गई है. इससे यात्रियों को अनारक्षित टिकट (Unreserved Ticket) लेने के समय यह बोर्डिंग पास (Boarding Pass) दिया जाता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों (Passengers) के सफर में आने वाली हर चुनौतियों को दूर करने में लगा हुआ है. इसके लिए भारतीय रेल अपना डिजिटाइजेशन (Digitisation) कर रहा है ताकि यात्रियों की यात्रा को आसान किया जा सके. इसको ध्यान में रखते हुए पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल द्वारा प्रायोगिक तौर पर पूरब (PURB) बोर्डिंग पास की शुरुआत की गई है. इससे यात्रियों को अनारक्षित टिकट (Unreserved Ticket) लेने के समय यह बोर्डिंग पास (Boarding Pass) दिया जाता है. जिसमें यात्री को सीट व ट्रेन नंबर उपलब्ध होता है. आइए जानते है पूरब के क्या हैं फायदे....

    रोजाना 2000 से अधिक ई-बोर्डिंग पास हो रहे जारी
    रेलवे मंत्रालय की ट्वीट के मुताबिक, सभी चार स्टेशनों पर 24 घंटे 'पूरब' ऐप के जरिए 20 से अधिक मेल/एक्सपेस ट्रेनों में रोजाना 2000 से अधिक यात्रियों को ई-बोर्डिंग पास सुविधा प्रदान की जा रही है.



    PURB से यात्रियों को होंगे ये फायदे
    >> यात्री द्वारा अनारक्षित टिकट खरीदना होगा आसान.
    >> यात्री को अनारक्षित टिकट हॉल के पूरब काउन्टर से सीट का आबंटन होगा.
    >> रेल कर्मचारी द्वारा पहले आओ-पहले पाओ के तर्ज पर फोटो खींचकर एवं ट्रेन संख्या दर्ज कर सीट का आबंटन किया जाता है.
    >> अंतत: ट्रेन के प्रस्थान के समय कार्यरत टीटीई द्वारा बोर्डिंग पास का वितरण.
    >> टिकट निरीक्षक/रेलवे सुरक्षा बल यात्रियों के फोटो पहचान करते हुए उनके निर्धारित सीट पर बैठना सुनिश्चित करवाएंगे. ये भी पढ़ें: दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख लोगों को मालिकाना हक देगी मोदी सरकार! 
    देर से आने वाले यात्री बिना किसी निर्धारित सीट आबंटन के बोर्डिंग के हकदार होंगे.
    >> जिनके पास मोबाइल/वाट्सएप नहीं हों, उन्हें भी छपे हुए बोर्डिंग पास दिया जाएगा.
    >> डाटाबेस के द्वारा असामाजिक तत्वों द्वारा अलार्म चेन पुलिंग, चोरी व नशाखुरानी की घटनाओं को रोकने में सहायक होगा.
    >> डिजिटल इंटरफेस होने के यात्री-सुविधा के साथ अनारक्षित श्रेणी में सुधार, इसमें तीव्रता और डाटाबेस MIS रिपोर्ट देने में सहायक होगा.

    इसके लिए दानापुर मंडल के विभिन्न स्टेशनों से खुलने वाली ट्रेनों को चिह्नित किया है. इन  ट्रेनों के प्रस्थान से पहले यात्रियों को तीन घंटे की जरूरतों को पूरा करने के लिए 8 काउंटर और 10 टर्मिनल उपलब्ध कराए गए हैं. इस व्यवस्था का नाम पूरब यानि PURB (Pass for Un-Reserved Boarding) रखा गया है.

    ये भी पढ़ें-

    अब ट्रेन के अंदर मिलेगी फ्री WiFi की सुविधा, ये है सरकार का नया प्लान

    खुशखबरी! अब आसानी से पेट्रोल पंप खोलकर कर सकेंगे मोटी कमाई, मोदी सरकार ने बदले नियम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.